अगर आपसे पूछा जाए आपको बॉलीवुड का कौन सा रोमांटिक कैरेक्टर सबसे ज़्यादा पसंद है, तो आपके जवाब में गिने-चुने नाम ही आएंगे, आदित्य, आलोक, प्रेम, राहुल जैसे कुछ कॉमन नाम अक्सर हिंदी सिनेमा के रोमांटिक हीरो के लिए रखे जाते हैं. कुछ एक्टर्स ने तो एक ही नाम के रोल इतने बार किए हैं कि वो उनका Pet Name बन गया है.

इसी तरह कुछ डायरेक्टर्स ने भी मानो अपनी फ़िल्म के हीरो का नाम फ़िक्स कर रखा हो. जैसे सूरज बड़जात्या की ज़्यादातर फ़िल्मों में उनके हीरो का नाम 'प्रेम' रहता है और ज़्यादातर फ़िल्मों में ये किरदार सलमान खान निभाते आए हैं. इसी तरह शाहरुख़ खान बॉलीवुड के बादशाह ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड के 'राहुल' भी हैं. राहुल के साथ ही वे 'राज' नाम के साथ ही वे बॉलीवुड पर राज करते रहे हैं.

शाहरुख भले ही 'राज' के नाम की वजह से लोकप्रिय रहे हों लेकिन 'राज' लंबे समय से फ़िल्मों में एक कॉमन नाम रहा है. खासकर कोई रोमांटिक या सेंसिटिव कैरेक्टर के लिए तो जैसे फिल्मों में नाम की कमी पड़ गई है. ये नाम इतना कॉमन है कि आजकल के ज़्यादातक एक्टर्स ने किसी न किसी फ़िल्म में 'राज' का रोल किया ही होगा. ऐसे में बॉलीवुड के राज की गिनती करना बड़ा मज़ेदार काम है. तो आइए नज़र डालते हैं बॉलीवुड के इन युव 'राजों' पर.

1. मुझसे दोस्ती करोगे

रितिक रोशन – राज खन्ना

2002 में दोस्ती और प्यार के कॉकटेल पर बनी ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर पानी भी नहीं मांग पाई थी, रितिक रोशन और करीना कपूर इस फ़िल्म में अपनी ओवरएक्टिंग को एक अलग स्तर पर ले गए थे. फ़िल्म में राज (रितिक), पूजा (रानी मुख़र्जी) और टीना (करीना कपूर) दोस्त हैं. पूजा राज को पसंद करती है लेकिन राज टीना के पसंद करता है. जैसे-जैसे कहानी बढ़ती है राज, टीना से दूर होकर पूजा के पास आ जाता है.

Source : Songsmp3

2. दिल का रिश्ता

प्रियांशु चटर्जी - राज

इस लव ट्रांयगल फ़िल्म ने भी बॉक्स ऑफ़िस पर औसत बिज़नेस किया था. टिया (ऐश्वर्या राय) और राज (प्रियांशु चटर्जी) एक दूसरे से प्यार करते हैं. उधर, जय (अर्जुन रामपाल) को भी टिया से प्यार है. लेकिन, जय की गाड़ी से एक एक्सिडेंट होता है जिसमें राज की मौत हो जाती है और टिया की याददाश्त चली जाती है. इसके बाद खुद टिया को जय से प्यार हो जाता है.

Source : Youtube

3. टार्ज़न – द वंडर कार

वत्सल सेठ – राज चौधरी

राज चौधरी (वत्सल सेठ) अपने पिता देवेन चौधरी (अजय देवगन) की गाड़ी रिपेयर कराता है और उसे एकदम नई बना देता है. वो कार का नाम भी टार्ज़न रख देता है. लेकिन ये गाड़ी उसके लिए मुसीबत बन जाती है क्योंकि ये गाड़ी कभी भी खुद-ब-खुद स्टार्ट होकर चल देती है और किसी न किसी की हत्या कर देती है. राज़ की इस गाड़ी का राज़ फ़िल्म के अंत में खुलता है.

Source : Zulm

4. हमराज़

बॉबी देओल – राज

ये रोमांटिक थ्रिलर एक लव ट्रायंगल है जिसके किरदार हैं करण (अक्षय खन्ना), प्रिया (अमीषा पटेल) और राज (बॉबी देओल). प्यार और धोखे पर आधारित ये फ़िल्म 2002 में आई थी.

Source : Youtube

बॉलीवुड के निर्देशक सिर्फ़ राज पर ही नहीं अटक गए, बल्कि उनके पास राज के लिए सरनेम की भी कमी पड़ गई. तभी तो बॉलीवुड में इतने सारे 'राज मल्होत्रा' हैं.

5. दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे

शाहरुख खान – राज मल्होत्रा

DDLJ की कहानी और राज-सिमरन की जोड़ी ने बॉलीवुड में रोमांस का चेहरा ही बदल दिया. इतना ही नहीं, इस फ़िल्म में शाहरुख के राज का किरदार निभाने के बाद वे कई फ़िल्मों में 'राज' ही नज़र आए. 'मोहब्बतें', 'चलते-चलते', 'बादशाह', 'हे बेबी', 'रब ने बनी दी जोड़ी', जैसी ब्लॉक बस्टर्स फ़िल्मों में शाहरुख़ का नाम राज ही था.

Source : Thequint

6. चोरी चोरी चुपके चुपके

सलमान खान – राज मल्होत्रा

सरोगेसी पर आधारित इस फ़िल्म में सलमान खान 'राज' हैं. राज एक अमीर बिज़नेस मैन है, जो अपनी पत्नी प्रिया (रानी मुख़र्जी) से बहुत प्यार करता है. हालांकि, प्रिया के मां न बन पाने के कारण इस कपल को सरोगेसी का सहारा लेना पड़ता है. सरोगेसी के लिए मधु (प्रीति ज़िंटा) की मदद ली जाती है, जो राज के बच्चे को अपनी कोख देती है. इसके बाद फ़़िल्म में राज, प्रिया और मधु का लव ट्रायंगल चलता है.

Source : Bollywoodclown

7. बाग़बान

अमिताभ बच्चन – राज मल्होत्रा

बाग़बान एक बुज़ुर्ग दंपत्ती की कहानी है जो अपने बच्चों की नज़रअंदाज़गी का शिकार हैं. राज और उनकी पत्नी पूजा के (हेमा मालिनी) 4 बेटे हैं जिनको उन्होंने अपनी ज़रूरतों को ताक पर रख कर पाला है. लेकिन, बड़े होने पर इनमें से कोई भी इन दोनों को अपने साथ नहीं रखना चाहता है. इसके बाद एंट्री होती है इनके गोद लिए हुए बेटे आलोक (सलमान खान) की जो अपने मां-बाप की सेवा करने के लिए विदेश से लौट आता है.

Source : Youtube

8. ऐतराज

अक्षय कुमार – राज मल्होत्रा

ये फ़िल्म मेल सेक्शुअल हैरेसमेंट और उसके क़ानूनी दांव-पेंच पर आधारित है. राज एक कंपनी में इंजीनियर है. सोनिया (प्रियंका चोपड़ा) भी इसी कंपनी के मालिक की पत्नी हैं. वो राज पर रेप की कोशिश का झूठा आरोप लगाती है. राज की पत्नी प्रिया (करीना कपूर) को उस पर पूरा भरोसा है और वो इस लड़ाई में राज का साथ देती है. फ़िल्म की पूरी कहानी राज के निर्दोष साबित होने की क़ानूनी लड़ाई है.

Source : Rediff

9. क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता

गोविंदा - राज मल्होत्रा

ये एक कॉमेडी फ़िल्म है और इसमें राज मल्होत्रा एक वकील हैं. राज को झूठ बोलकर केस जीतने में महारथ हासिल है. एक दिन उसका बेटा एक टूटते तारे से अपने पापा के सच बोलने की विश मांगता है. उसकी विश पूरी हो जाती है और इसके बाद राज के मुंह से केवल सच ही निकलता है. इनसे होने वाली परेशानियां और उनसे लड़ाई ही फ़िल्म में आगे की कहानी है.

Source : Viki

10. किस्मत कनेक्शन

शाहिद कपूर – राज मल्होत्रा

फ़िल्म में शाहिद कपूर एक आर्किटेक्ट हैं. स्कूल और कॉलेज में अच्छी परफ़ॉरमेंस देने वाले राज को काम के मामले में किस्मत साथ नहीं देती है. तभी प्रिया (विद्या बालन) उनकी ज़िंदगी में आती है. प्रिया, राज के लिए लकी साबित होने लगती है और फ़िल्म हैप्पी क्लाइमैक्स की तरफ़ बढ़ने लगती है.

Source : Dnaindia