आखरी बार आपने कब बिलकुल साफ़ आसमान की तरफ़ लेट कर कुछ वक़्त बिताया है? सोच में पड़ गए न! अक्सर हमारे पास वक़्त नहीं होता और जब होता है, तब आसमान में अब उतने तारे नहीं दिखते, ये बात मन में आ जाती है. खैर, ये सच है कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से ये सुख हमारी किस्मत में बचा नहीं है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने वाले हैं, जहां जा कर आपको अपने बचपन और तारों के खेल की याद आ जाएगी.

राजस्थान के अलवर जिले की अरावली रेंज पर Astroport नामक एक रिसोर्ट बनाया गया है. भारत की सबसे अंधेरी जगहों में से एक अरावली में रात का नज़ारा ही अद्भुत होता है. यहां लोग अक्सर रात में फ़ोटोग्राफ़ी के लिए आते हैं.

दिल्ली से मात्र 5 घंटे की ड्राइव कर के इस जगह तक पहुंचा जा सकता है. न सिर्फ़ घूमने, बल्कि एस्ट्रोलॉजी के लिए भी ये जगह काफ़ी शानदार है. बच्चों के लिए भी यहां बहुत कुछ है. तारों और ग्रहों का अनुभव लेने के लिए यहां टेलिस्कोप भी लगाए गए हैं.

दिल्ली के इतने पास अलवर जाने से पहले एक बार इस जगह की बुकिंग के बारे में ज़रूर देख लें, क्योंकि यहां लोगों का तांता लगा रहता है. तो इन छुट्टियों में एक बार इस जगह जाना तो बनता है. आखिर बचपन में लौटने के लिए देर क्यों की जाए.

Image Source: Astroport-Sariska