राजस्थान के अलवर ज़िले का रहने वाले 15 वर्षीय नितेश यादव ने पिछले साल दसवीं पास की है. बाकी बच्चों की तरह वो भी मौज मस्ती करते हैं. वो 100 प्रतिशत लाने वालों में से तो नहीं हैं, लेकिन अपने सपनों को हक़ीकत में बदलने के लिए 200 प्रतिशत मेहनत करने वाले ज़रूर हैं. नितेश शिक्षा और किसानी से सम्बंधित कई Apps बना चुके हैं, जिसके लिए उन्हें देश में ही नहीं, विदेश से भी सराहना मिली है. ​नितेश हमेशा कुछ अलग करने की सोचते हैं, वो लोगों की आम समस्या को ध्यान में रखते हुए अपने प्रोजेक्ट पर कार्य करते हैं.

हाल ही में नितेश ने 'Exam Mitra' नाम का एक Artificial Intelligence Software बनाया है, जो लोगों को फेसबुक चलाते हुए पढ़ाई करने में मदद करेगा.

नितेश के अनुसार, वो अकसर देखते थे कि उसे और उसके कई साथियों को फेसबुक चलाने से रोका जाता था. घर वालों का कहना होता था कि फेसबुक में ध्यान लगेगा तो पढ़ाई नहीं होगी. यहीं से उसे 'Exam Mitra' बनाने का आईडिया आया.

Exam Mitra एक Artificial Intelligence Software है, जो आपके फेसबुक Messenger से आसानी से लिंक हो जाएगा. ये एक Bot है, जो आपसे किसी आम इंसान के जैसे बात करेगा और पढ़ाई में आपकी मदद करेगा. ये इंस्टॉल करने का कोई झंझट नहीं है, बस इस लिंक पर क्लिक करें और ये आपके Messenger से जुड़ जाएगा. इसके अलावा आप Messenger पर Exam Mitra खोज भी सकते हैं.

Exam Mitra आपसे मेहनत बिल्कुल नहीं कराता. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ़ विकल्प चुनने हैं और बाकी ज्ञान ये आपको देता रहता है. ये किसी आम इंसान की तरह आपसे जुड़ते ही अपना परिचय कराएगा.

इसमें आप 10 से अधिक विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं, जिसमें गणित, साइंस, साहित्य, भूगोल आदि शामिल हैं. आपको बस अपनी पसंद का विषय चुनना है और ये आपसे वैकल्पिक सवाल पूछना चालू कर देगा. जैसे-जैसे आप सही जवाब देंगे, ये सवाल करता जाएगा. जब आप गलत जवाब देंगे, ये उसका सही जवाब और तर्क आपको देगा.

नितेश ने ग़ज़बपोस्ट से बताया कि वो लोगों के फ़ीडबैक के हिसाब से जल्द ही इस सॉफ़्टवेयर को अपडेट करेंगे. अभी Exam Mitra पर जितनी भी अध्ययन सामग्री वो किसी भी उम्र के लोग पढ़ सकते हैं. Exam Mitra पर पूछे गए सवालों के अलावा अगर और कोई सवाल आप Exam Mitra से करते हैं, तो वो उसे भी अपने डाटा बेस में जोड़ लेगा और आपको जल्द जवाब देगा.