कुदरत के आगे इंसान का बस नहीं चलता. हम विज्ञान को कितना भी बेहतर बना लें, कुदरत की एक चाल हमें फिर से सोचने पर मजबूर कर देती है. समय-समय पर इसकी ताकत हमारे सामने आती रहती है. इन 10 लोगों की बिमारियां कुदरत का अजीब उदाहरण ही हैं, जिसके सामने विज्ञान भी हाथ जोड़े खड़ा नजर आता है.

1. सारा कारमैन

लंदन में रहने वाली 24 साल की सारा कैरमैन एक अजीब बिमारी से पीड़ित हैं. सारा एक दिन में 150 से 200 बार तक "Orgasm" महसूस कर सकती हैं. ये एक तरीके की बिमारी है, जिसे "Permanent Sexual Arousal Syndrome (PSAS)” कहते हैं. इनका अपने बॉय फ़्रेंड से ब्रेकअप हो चुका है और वैसे भी इस बिमारी के कारण सारा को Sexual Satisfaction मिलना लगभग नामुमकिन है.

2. पैरी

पैरी की उम्र 59 साल है, और इन्हें जो बिमारी है उससे लड़कियों को जलन ज़रूर होगी. पैरी कभी मोटे नहीं हो सकते. जी हां, पैरी कुछ भी, कितना भी खा लें, उनकी बिमारी उनका सारा फ़ैट बर्न कर देती है. उनकी इस बिमारी को “Lipodystrophy” कहते हैं.

3. विम हॉफ

जब हम सर्दियों में रजाईयों में बैठ कर गर्म गर्म चाय की चुस्की ले रहे होते हैं, तो उससे कहीं ज़्यादा ठण्ड में हॉफ नंगे बदन दौड़ रहे होते हैं. 48 साल के हॉफ को ठण्ड़ नहीं लगती. वो कितने भी कम तापमान में नंगे बदन रह सकते हैं. डॉक्टर्स आज भी इस बिमारी के बारे में ज़्यादा नहीं पता लगा पाए हैं.

4. रेट लैम्ब

रेट लैम्ब देखने में एक आम बच्चे जैसा ही है, लेकिन रेट को नींद ना आने की बिमारी है, जिसके कारण वो 24 घंटे बिना सोए रह सकता है. ये काम वो साल भर कर सकता है. डॉक्टर्स की मानें तो रेट एक अनोखी बिमारी से ग्रसित है जिसे “Chiari Malformation” कहते हैं.

5. ऐश्ली मॉरिस

ऐश्ली मॉरिस की बिमारी सुन कर आप हैरान रह जाएंगे. मॉरिस को पानी से एलर्जी है. अगर वो पानी से किसी भी तरह से संपर्क में आती हैं तो उनका शरीर लाल दाग से भर जाता है, जिससे काफी दर्द होता है. मॉरिस को ये बिमारी 14 साल की उम्र से है. ये बहुत असामान्य बिमारी है जिसे “Aquagenic Urticaria” कहते हैं.

6. ऐजे

लैरी और एलिज़ाबेथ पार्कर को रिसर्च के दौरन एक ऐसी महिला मिली थी, जिसे ना भूलने की बिमारी थी. 40 साल की उस महिला को 25 साल से ज़्यादा पुरानी, छोटी से छोटी बातें, तारीख़ और समय के साथ याद रहती थीं. लैरी और एलिज़ाबेथ ने उसकी पहचान छुपाने के लिए उस महिला को “ऐजे” नाम दिया था

7. नैटली कूपर

आपको चॉकलेट और टॉफी कितनी भी पसंद हों, आप उसे अपना खाना नहीं बना सकते. लेकिन नैटली का खाना एक माउथ फ़्रैशनर है. नैटली सिर्फ “Tic Tac” खाती हैं. वो अगर और कुछ खाती हैं तो उनकी तबीयत ख़राब हो जाती है. डॉक्टर्स भी इस बिमारी के बारे में ज़्यादा नहीं बता पाते.

8. क्रिस सैंड

वैसे तो कोई भी बिमारी अच्छी नहीं होती, लेकिन एक ऐसी बिमारी है जिससे आप के साथ-साथ आपके आस-पास के लोग भी परेशान हो सकते हैं. हम बात कर रहें हैं हिचकियों की. क्रिस सैंड इसी बिमारी से घिरे हैं. उन्हे हर 2 सेकेंड में हिचकियां आती हैं और कभी-कभी तो ये उनके सोने के बाद भी जारी रहती हैं.

9. के अंडरवुड

20 साल की के अंडरवुड की एक अजीब समस्या है. उनका हंसना उनके लिए मुसीबत का सबब बन जाता है. अंडरवुड जितनी बार हंसती हैं, वो उतनी बार गिर जाती हैं. इसका कारण है उनके शरीर का कमज़ोर होना.

10. डैबी बर्ड

आज की लाईफ़ स्टाईल में मोबाईल्स और टेक्नोलॉजी काफ़ी ज़रूरी है, लेकिन डैबी को इन चीजों से एलर्जी है. वो मोबाइल फ़ोन या माईक्रोवेव, कुछ भी इस्तेमाल नहीं कर सकतीं. अगर वो ऐसा करती हैं तो उनकी त्वचा पर निशान आ जाते हैं.

क्यों हैरान रह गए ना आप इन अजीब बिमारियों के बारे में पढ़ कर. अब इस पोस्ट को शेयर करें और इन बिमारियों से अपने दोस्तों को भी हैरान करें.