'ओल्ड इज़ गोल्ड' तो आपने सुना ही होगा, इसे सच कर दिखाया है ब्रिटेन के 200 साल से भी ज़्यादा पुराने इंडियन रेस्टोरेंट के एक हाथ से लिखे दुर्लभ मेन्यू ने. अब हम जहां भी जाते हैं हमें प्रिंटेड मेन्यू ही मिलते हैं, लेकिन ये हाथ से लिखा मेन्यू एक विंटेज प्रॉपर्टी बन गया. तभी तो ये मेन्यू लंदन में 11, 344 डॉलर (करीब 7,59,996 रुपये) में बिका है. हाथ से लिखे इस मेन्यू की इतनी क़ीमत सुनकर शायद आपको शॉक लगे, लेकिन ये सच है.

इस मेन्यू में 'पाइनेप्पल पुलाव' और 'चिकन करी' जैसी इंडियन डिशेज़ शामिल हैं.

इस रेस्टॉरेंट का था मेन्यू

Source: NewsX IND

इस रेस्टॉरेंट का नाम हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब था, जिसे 1809 में शेख दीन मोहम्मद ने लंदन के पोर्टमैन स्क्वायर में बनाया था. मूल रूप से बिहार के रहने वाले मोहम्मद एंगलो-इंडियन ट्रैवलर और बिज़नेसमैन थे. वो उन शुरुआती लोगों में से थे, जो भारत से ब्रिटेन आए थे. उन्होंने ब्रिटेन के लोगों को भारतीय स्वाद चखाने के लिए ये रेस्टॉरेंट खोला था. हालांकि, ये बिज़नेस ज़्यादा दिन नहीं चला और 1812 में मोहम्मद दिवालिया घोषित हो गए.

लाखों में बिका हाथ से लिखा ये मेन्यू

Source: Hindustan Times

इसके बाद नए मैनेजमेंट ने इसे 'हिंदुस्तानी कॉफी हाउस' नाम दिया और ये 20 साल तक चला. इसके बाद 1833 में ये बंद हो गया. हाल ही में लंदन के एक बुक फ़ेयर में मोहम्मद के रेस्टॉरेंट का ये हाथ से लिखा हुआ मेन्यू 8,500 पाउंड यानि करीब 7,59,996 रुपये में बिका.

25 तरह की इंडियन डिशेज़ हैं शामिल

हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब के इस मेन्यू में 25 तरह की इंडियन डिशेज़ और उनकी क़ीमत लिखी हुई है. जिसमें 'मक्की पुलाव, पाइनेप्पल पुलाव, चिकन करी, लोबस्टर करी' आदि शामिल हैं, जिनको रोटी, चटनी और अन्य इंडियन डिशेज़ के साथ सर्व किया जाता था.

इस मेन्यू में लिखी डिशेज़ देखकर आपके मुंह में भी पानी आ जाएगा.