इस दुनिया में अनगिनत जीव-जंतु पाए जाते हैं कोई अपनी संरचना की वजह से काफी अलग दिखती है, तो कोई अपने रंग, आकार आदि की वजह से. आपने और हमने बहुत तरह के समुद्री जीव देखे होंगे. रंग-बिरंगी मछलियां किसी का भी दिल जीत लेती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी दुर्लभ मछली के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका वज़न 1.2 टन है. ये मछली रूस के मछुआरों को Kuril Islands के पास मिली थी. रूसी मछुआरों के लिए ये एक अविश्वसनीय क्षण था, जब उन्होंने प्रशांत महासागर में 1.2 टन की दुर्लभ Moonfish को पकड़ा. ये इतनी बड़ी मछली थी कि इसे 1170 भागों में काट कर उसके चिप्स बनाये जा सकते हैं.

Source: thesun

ये विशालकाय मछली Kuril Islands में से एक Iturup के किनारे पकड़ी गई थी. क्योंकि इसे लोगों को दिखाने के लिए एक दिन से ज़्यादा रखा गया था. इस वजह से विशालकाय मछली मर गई थी. इसलिए जंगली भालुओं को खिलाने के लिए काटा गया था.

Source: thesun

जिन रूसी मछुआरों ने 9 सितम्बर को इस Moonfish को पकड़ा था, को मछली के मर जाने के कारण सोशल मीडिया पर लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है. वहीं एक साइंटिस्ट का मानना है कि इस मछली को प्रिज़र्व्ड किया जाना चाहिए था, या फिर किसी म्यूज़ियम को दे देना चाहिए था.

एक यूज़र ने कमेंट किया, 'वो उसकी एक फ़ोटो लेकर उसे जाने दे सकते थे. वो मर गई, सड़ गई और उन्होंने उसे भालुओं के आगे फेंक दिया.' वहीं दूसरे यूज़र ने कमेंट किया, 'उन्होंने इस तरह की एक बड़ी मछली की हत्या कर दी, वो अभी भी समुद्र में ज़िंदा रह सकती थी.'

Moonfish को ओपह, सनफिश, किंगफिश, रेडफिश महासागर पैन और जेरुसलेम हेडॉक के नाम से भी जाना जाता है. ये गहरे समुद्र में पायी जाने वाली रंगीन मछली होती है, जिसका मीट या मांस बहुत तेजी से लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा है. लोग इसे बड़े स्वाद से खाते हैं. कुछ Moonfish का वज़न 661 lbs तक होता है, हालांकि सबसे बड़ी Moonfish 1908 में पकड़ी गई थी, जिसका वज़न 2.2 टन था. हालांकि, Kuril Islands पर पकड़ी गई ये मछली दुनिया की सबसे बड़ी मछली बताई जा रही है, जिसे देखकर सभी हैरान है.

Source: thesun

लोकल इस पर मछुआरे Artur Balkarov का कहना है कि 'मुझे ऐसी किसी मछली के बारे में जानकारी नहीं है, जो इतनी बड़ी हो. कभी-कभी यहां आप Catfish, जिनको उनके बड़े आकार के लिए जाना जाता है, को पकड़ सकते हैं. इनकी लम्बाई 5 फुट तक पहुंचती है. लेकिन इतनी बड़ी Moonfish को मैंने आज तक नहीं देखा, जिसका वज़न इतना ज़्यादा हो.' यह मछली बहुत ज्यादा सड़ गई थी इस वजह से इसे जंगली जानवरों को खाने के लिए दे दिया.

Source: thesun

2015 में ऐसी ही पहली मछली खोजी गई थी जिसका Warm Heart होता है और जो अपने बॉडी टेम्प्रेचर को पानी में भी 5C तक मेन्टेन कर सकती है. हालांकि, एशिया में ये लोकप्रिय है, पर इसे यूरोपीय संघ में भोजन के रूप में प्रतिबंधित किया गया है.

Source: thesun