2016 में हुई नोटबंदी ने भले ही लोगों के पसीने छुड़ा दिए थे, पर इसके बाद आये नए नोटों ने लोगों को काफ़ी हद तक संतोष दिया था. हालांकि, जब इन नोटों की पहुंच बढ़ने लगी, तो लोगों ने नए नोटों की आलोचना भी की. किसी ने इन नोटों को मुद्रा का मज़ाक कहा, तो कोई इसकी तुलना चिल्ड्रेन्स बैंक ऑफ़ इंडिया से करना लगा.

ख़ैर, ये तो बीते दिनों की बातें हैं, जिन्हें याद करने से अब कोई फ़ायदा नहीं है. सरकार भी अब कोई नोटबंदी करने नहीं जा रही, पर ख़बर है कि एक बार फिर नोटों को नया रंग देने की तैयारी की जा रही है.

News18 की ख़बर के मुताबिक, इस बाबत आरबीआई द्वारा पूरी तरह से कमर कस ली गई है, जो महात्मा गांधी सीरीज़ के तहत 10 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है. ख़बर में बताया गया है कि सरकार की हामी के बाद 10 रुपये के 1 बिलियन नोट भी छापे गए हैं. पिछली बार 10 रुपये का नोट 2005 में बदला था.

पिछले साल अगस्त में 50 रुपये और 200 रुपये के नोट भी जारी किये गए थे. 10 रुपये के नए नोटों के बारे में कहा जा रहा है कि ये चॉकलेटी रंग के होंगे, जिन पर महात्मा गांधी के साथ-साथ कोणार्क का सूर्य मंदिर भी दिखाई देगा.

ख़ैर, किसी को अगर 10 रुपये का नया नोट मिले, तो प्लीज कमेंट बॉक्स में हमें भी दिखा देना, क्योंकि अभी तक हमने भी इसे ख़बरों में ही देखा है.

Source: moneycontrol