आपको जान कर हैरानी होगी कि आपके बचपन का हिस्सा रहीं Disney Fairy Tales के अंत को बदला गया था, क्योंकि इन कहानियों के असली अंत बेहद डरावने थे.

गर देखा जाये, तो स्लीपिंग ब्यूटी की कहानी में सोती हुई राजकुमारी को किस किया जाना एक ग़लत काम था, क्योंकि उस वक़्त वो अपनी सहमती देने की हालत में नहीं थी. खैर, ये सब कहानियां जिन कहानियों पर बनी हैं, वो असल में ऐसी नहीं थीं. आज हम आपको इन कहानियों की वो बातें बता रहे हैं, जो छुपा ली गयीं.

1. स्लीपिंग ब्यूटी

इटली के लेखक Giambattista Basile ने स्लीपिंग ब्यूटी का मूल संस्करण लिखा था. इस कहानी में राजकुमारी का बार-बार एक राजा द्वारा बलात्कार किया जाता है. वो नींद की अवस्था में ही उसके बच्चों को भी जन्म देती है.

2. स्नो वाईट

इसके मूल संस्करण में रानी एक नरभक्षी दिखाई गयी है. वो शिकारियों को स्नो वाईट को मार कर उसका कलेजा और फेंफड़े लाने को कहती है, ताकि वो उन्हें खा सके.

वो स्नो वाईट की शादी में पहुंच जाती है और उसे सुर्ख गर्म लोहे के जूते पहन कर नाचने पर मजबूर करती है. ऐसा करते हुए स्नो वाईट मर जाती है.

3. सिंडरेला

इसके मूल संस्करण में सिंडरेला की सौतेली बहनें राजकुमार को पाने के लिए अपने पैर की उंगलियां और एड़ी काट लेती हैं, ताकि वो जूते में फ़िट आ सकें.

4. The Little Mermaid

असली कहानी में जलपरी अपनी आवाज़ खो देती है और एक इंसान में तब्दील हो जाती है, जिसके कारण उसे जीने में तकलीफ़ हो रही होती है. इसके बावजूद, राजकुमार किसी और से शादी कर लेता है.

ठीक होने के लिए जलपरी के सामने शर्त रखी जाती है कि उसे राजकुमार को मार कर उसका खून अपने पैरों पर डालना होगा, लेकिन वो ऐसा करने से मना कर देती है.

5. पिनोकियो

Carlo Collodi की 1883 में लिखी गयी कहानी में जीपेटो को बाल शोषण के संदेह में गिरफ़्तार किया जाता है. पिनोकियो ग़लती से हथौड़े से Jiminy Cricket की हत्या कर देता है. बाद में डाकू पिनोकियो को पकड़ कर पेड़ से लटका देते हैं.

6. राजकुमारी और मेंढक

13वीं शताब्दी के कुछ संस्करणों में मेंढक चुंबन से नहीं, बल्कि उसका सिर काटने से राजकुमार में तब्दील हुआ था.

7. Mulan

ये चीनी कथा पर आधारित थी, जिसमें अपने बीमार पिता को सैनिकों से बचाने के लिए एक लड़की, लड़का बन कर लड़ती है. असल कहानी में जब वो वापस लौटती है, तो देखती है कि उसके पिता की मृत्यु हो चुकी है और उसकी मां किसी और से शादी कर चुकी है.

विदेशी शासक हेसन खान उसे रखैल के रूप में अपने महल ले आता है और वो अपनी जान ले लेती है.

8. Tangled

रपंज़ेल की कहानी में एक चुड़ैल उसके बाल काट देती है और जब राजकुमार रपंज़ेल को देखने के लिए टावर पर चढ़ता है, तो ये चुड़ैल उसे कांटों पर फेंक देती है और राजकुमार की आंखें फूट जाती हैं.

Source: Thesun