बॉलीवुड यहां लाइट, कैमरा और एक्शन के साथ-साथ नाम और शोहरत भी है. हर रोज़ न जाने कितने ही लोग बॉलीवुड में एंट्री लेने की जी तोड़ कोशिश करते हैं, लेकिन कामयाबी सिर्फ़ चंद लोगों को ही मिलती है. ग्लैमर से भरी इस दुनिया में पैर जमाना बच्चों का खेल नहीं है जनाब!

इस इंडस्ट्री में न जाने कितने ही एक्टर और एक्ट्रसेज़ ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी एक्टिंग का दम-ख़म दिखा कर लोगों के दिलों में एक ख़ास पहचान तो बनाई, लेकिन बस नाम नहीं कमाया. कई बार हम चेहते किरदार को देख कर उनकी तारीफ़ तो करते हैं, लेकिन बस उनका नाम नहीं जानते और शायद जानने की कोशिश भी नहीं करते.

अब इसकी वजह उनके नाम की कम पब्लिसिटी और मीडिया की सुर्ख़ियों में न आना भी हो सकता है. इन एक्टर्स ने न सिर्फ़ अपने हर किरदार के साथ पूरी इंसाफ़ी की, बल्कि उसे हमेशा-हमेशा के लिए यादगार भी बना दिया.

आइए जानते हैं उन स्टार्स के बारे में, जो अपने किरदार से जाने जाते हैं न कि नाम से:

1. मनोज जोशी

गुजराती मूल के इस एक्टर ने फ़िल्म 'सरफ़रोश' से अपने बॉलीवुड करियर की शुरूआत की थी. 1998 से लेकर अब तक वो करीब 60 अधिक फ़िल्मों में काम कर अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुके हैं. मनोज ने 'हंगामा', 'हलचल', 'धूम', 'भागम भाग', 'फिर हेरा-फ़ेरी' जैसी तमाम फ़िल्मों में काम किया है. इसके अलावा वो छोटे पर्दे पर भी 'चाणक्य', 'एक महल हो सपनों का' और 'खिचड़ी' जैसे मशहूर सीरियल्स में अहम भूमिका निभा चुके हैं.

2. विक्रम गोखले

Source : Marathi

विक्रम हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री और टेलीविज़न का एक जाना-माना चेहरा हैं. इसके अलावा उन्होंने 2010 में मारठी फ़िल्म 'Aaghaat' भी डायरेक्ट थी, बतौर निर्देशक ये उनकी पहली फ़िल्म थी. साथ ही 2013 में उन्हें मराठी फ़िल्म Anumati में बेहरीन एक्टिंग के लिए National Film Award से भी नवाज़ा गया था. वहीं बॉलीवुड में उन्होंने 'दे दना दन', 'ये रास्ते हैं प्यार के', 'तुम बिन' और 'हम दिल दे चुके' सनम समेत कई फ़िल्मों में अभिनय किया है.

3. किशोरी शहाणे

Source : Mazamaa

किशोरी एक मराठी फ़िल्म एक्ट्रेस होने के साथ बेहतरीन क्लासिकल और फ़ोक डांसर भी हैं. साथ ही उन्होंने 'प्यार का देवता', 'प्यार में ट्विस्ट', 'मिलेंगे मिलेंगे', 'सुपरस्टार' और 'पुलिसगिरी' जैसी कई हिंदी फ़िल्मों में काम किया है. इसके अलावा वो छोटे पर्दे पर 'अभिमान', 'सिंदूर तेरे नाम का' और 'कोई अपना सा' समेत कई टीवी सीरियल्स भी कर चुकी हैं.

4. लता सभरवाल सेठ

Source : Bollywoodpapa

लता ने टेलीविज़न के साथ बॉलीवुड फ़िल्मों में काम किया है. छोटे पर्दे पर उन्होंने चर्चित शो 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में मां की भूमिका निभाकर लोगों का दिल जीता, तो वहीं 'विवाह' और 'इश्क-विश्क' में छोटे पर अच्छे रोल कर दर्शकों के दिलों पर अपनी एक अलग पहचान बनाई.

5. स्वाती चिटनिस

Source : Biographia

स्वाती बॉलीवुड और टेवीविज़न एक्ट्रेस हैं. छोटे पर्दे के फ़ेमस शोज़ 'ये रिश्ता क्या कहलाता है', 'लागी तुझसे लगन' और 'इस प्यार को क्या नाम दूं' के साथ-साथ, वो बहुत सी हिंदी फ़िल्मों में एक्टिंग कर चुकी हैं.

6. शरत सक्सेना

Source : Patrika

शरत हिंदी फ़िल्म का फ़ेमस चेहरा हैं. कई लोग भले ही इनके नाम से अंजान हों, लेकिन काम से अच्छी तरह परचित होंगे. एक्टर ने 'त्रिदेव', 'घायल', 'गुलाम', 'बागबान' जैसी कई सुपरहिट फ़िल्मों में अपनी एक्टिंग का दम-ख़म दिखाया है और इसी के साथ वो बॉलीवुड में अब तक 250 से अधिक फ़िल्में कर चुके हैं.

7. रज़्ज़ाक खान

Source : Bollywoodlife

रज़्ज़ाक बॉलीवुड में सपोर्टिंग और कॉमेडी रोल्स के लिए जानें जाते हैं, उन्होंने 'मोहरा', 'चाहत', 'दिल तेरा आशिक', 'दरार', 'राजा हिंदुस्तानी', 'इश्क' और 'लोहा' जैसी तमाम फ़िल्मों में काम कर दर्शकों को इंटरटेंन किया. अफ़सोस है, तो सिर्फ़ बात का कि 2016 में हार्ट आने के कारण ये उम्दा एक्टर को दुनिया से अलविदा कह गया.

8. दिनेश हिंगू

Source : Whosdatedwho

दिनेश हिंगू ने बॉलीवुड फ़िल्मों में कई कॉमिक रोल्स अदा किये हैं. 'जैसे को तैसा', 'कोरा कागज़', 'बिदाई', 'धूप छांव' और 'आ गले लग जा', जैसी कई फ़िल्मों में काम कर उन्होंने लोगों को ख़ूब हंसाया.

9. सस्वाता चटर्जी

Source : Indianexpress

इस चेहरे से तो आप अच्छी तरह वाकिफ़ होगें. कलकत्ता मूल के इस एक्टर ने अपने करियर की शुरूआत टेलीविज़न से की थी, लेकिन इन्हें पहचान Sujoy Ghosh की फ़िल्म कहानी से मिली. इसके साथ-साथ इन्होंने कई बंगाली फ़िल्मों में काम किया हुआ है.

10. परमब्रता चटर्जी

Source : ndtv

परमब्रता एक्टर के साथ-साथ डायरेक्टर भी हैं. विद्या बालन की फ़िल्म 'कहानी' से इन्होंने लोगों के दिल में अपनी एक ख़ास जगह बनाई. एक्टर का जन्म बंगाल में हुआ था और ये फ़िल्ममेकर Ritwik Ghatak के पड़पोते हैं.

11. दर्शन जरीवाला

Source : Mayapuri

गुजराती मूल के इस एक्टर को 'Gandhi, My Father' में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए 'नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड' मिल चुका है. बॉलीवुड की कई सुपरहिट फ़िल्मों का हिस्सा होने के साथ ही वो टीवी पर प्रसारित होने वाले 'सास बिना ससुराल' समेत कई टीवी शोज़ में मुख्य भूमिका निभा चुके हैं.

12. ओमकार दास मानिकपुरी

Source : Indianfilmdatabas

ओमकार दास मानिकपुरी हिंदी फ़िल्म अभिनेता के साथ-साथ एक स्टेज कलाकार भी हैं. छत्तीसगढ़ के भिलाई दुर्ग में जन्में इस एक्टर को आमिर की फ़िल्म पीपली लाइव से हिंदी सिनेमा में एक अलग पहचान मिली और ये फ़िल्म उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई.

13. कुमुद मिश्रा

Source : cocktailzindagi

कुमुद मिश्रा थियेटर और मूवी एक्टर हैं. साथ ही उन्होंने इम्तियाज़ अली की फ़िल्म 'रॉकस्टार' में Khatana नामक पॉपुलर रोल अदा किया था. इसके अलावा वो 'राझंना', 'जॉली एलएलबी 2' और 'बदलापुर' समेत कई फ़िल्मों नज़र आ चुके हैं.

14. सीमा पहवा

Source : satyagrah

सीमा फ़िल्म, टेलीविज़न और थियेटर एक्टर हैं. उन्हें 'बरेली की 'बर्फ़ी' और 'शुभ मंगल सावधान' में अहम भूमिका निभाने के लिए फ़िल्मफ़ेयर की ट्रॉफ़ी भी मिल चुकी है. छोटे पर्दे के साथ-साथ एक्ट्रेस बड़े पर्दे पर भी कई महत्वपूर्ण रोल अदा कर चुकी है.

15. अलका अमीन

Source : indiaopines

एक्ट्रेस मुख्य रूप से वीणा चोपड़ा के धारावाहिक 'परिचय' में अपनी बेहतरीन अदाकारी के कारण जानी जाती हैं. इसके अलावा वो कई अन्य मशहूर सीरियल्स में भी काम कर चुकी हैं.

16. कुरुष देबू

Source : Freepressjournal

इंडियन एक्टर कुरुष, शाहरुख़ की फ़िल्म 'कभी हां कभी न' से लोगों के बीच अपनी ख़ास पहचान बनाने में कामयाब रहे. इसके अलावा वो फ़िल्म 'Munnabhai M.B.B.S.' में Dr. Rustom Pavri के रोल के लिये भी जानें जाते हैं.

17. मनीष चौधरी

Source : Mazamaa

बॉलीवुड एक्टर अभय देओल की फ़िल्म 'सोचा न था' में उनके बड़े भाई का किरदार निभाने वाले मनीष ने लोगों पर अपना गहरा प्रभाव डाला. इसके बाद उन्होंने रणबीर सिंह स्टाटर फ़िल्म 'रॉकेट सिंह' में एक लालची बिज़नेसमैन की भूमिका अदा कर बतौर एक्टर इंड्रस्टी में अपनी एक पहचान बनाई.

18. अभिमन्यु सिंह

Source : Wiki

साउथ की फ़िल्मों में विलेन की भूमिका निभाने वाले अभिमन्यु फ़िल्म 'गुलाल' के मुख़्य किरदारों में से एक थे.

19. नवीन कौशिक

Source : Youtube

17 साल की उम्र में दिल्ली में थियेटर जॉइन करने वाले, नवीन 'रॉकेट सिंह' में सीनियर सेल्समैन की भूमिका में नज़र आये थे.

20. राजेश शर्मा

Source : Ohcelebrity

राजेश बंगाली फ़िल्म जगत में एक जाना-माना नाम हैं. 'खोसला का घोंसला', 'नो वन किल्ड जेसिका' और 'स्पेशल 26' जैसी फ़िल्मों में दमदार अभिनय करने वाले इस एक्टर को लोग चेहरे से तो जानते हैं, लेकिन नाम कुछ ही लोगों को पता है.

21. सूरज शर्मा

Source : Mazamaa

'Life of Pi' के इस लड़के की कलाकारी हर किसी के दिल को छू गई थी. इसके अलावा एक्टर ने 'Million Dollar Arm', 'Umrika', 'Burn Your Maps', 'Phillauri', 'The Lost' जैसी कई फ़िल्मों में भी अभिनय किया है.

22. मोहम्मद जीशान अयूब

Source : Catchnews

मोहम्मद जीशान अयूब 'रांझना' फ़िल्म के इस हीरो को कोई भला कैसे भूल सकता है, धनुष का बेस्ट फ़्रेंड बन इस एक्टर ने दर्शकों को ख़ूब हंसाया. 'नो वन किल्ड जेसिका' से अपने 'करियर' की शुरूआत करने वाले, मोहम्मद ने इमरान खान और कैटरीना कैफ़ स्टारर फ़िल्म 'मेरे ब्रदर की दुल्हन' और 'तनु वेड्स मनु' समेत कई बड़ी फ़िल्मों में काम किया है.

23. विपिन शर्मा

आमिर खान की फ़िल्म 'तारे ज़मीन पर' से लाइम लाइट में आने वाले विपिन 'पान सिंह तोमर' और 'Luv Shuv Tey Chicken Khurana' जैसी तमाम फ़िल्मों दिलचस्प किरदार निभा चुके हैं.

24. दीपिक डोबरियाल

दीपक डोबरियाल फ़िल्म 'दिल्ली-6' में जलेबी वाला और ओमकारा में 'राज्जू' से चर्चित हुए थे. साथ ही उन्होंने अरविंद गौड़ के साथ 6 सालों तक थियेटर में भी काम किया है.

25. यशपाल शर्मा

हिन्दी फ़िल्म अभिनेता यशपाल शर्मा को सुधीर मिश्रा के निर्देशन में बनी फ़िल्म 'हजारों ख़्वाइशें ऐसी' के रणधीर सिंह के किरदार के लिये जाना जाता है.

26. आदित्य श्रीवास्तव

आदित्य टीवी और फ़िल्म कलाकार हैं. एक्टर सबसे लंबे समय तक चलने वाले, धारावाहिक सीआईडी में अभिजीत के किरदार के लिए फ़ेमस हैं. इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड फ़िल्म 'सत्या', 'गुलाल', 'ब्लैक फ्रईडे' और 'दिल से' में भी अहम भूमिका निभाई है.

27. पितोबाश त्रिपाठी

फ़िल्म शोर इन द सिटी से लोगों की वाहवाही लूटने वाले इस एक्टर ने 'शंघाई' और इंटरनेशनल प्रोजेक्ट में 'Million Dollar Arm' में बेहतरीन काम किया है.

28. वृजेश हिरजी

वृजेश को बॉलीवुड में उनके शानदार हास्य किरदारों के लिए जाना है. एक्टर ने 'रहना है तेरे दिल में', 'गोलमाल रिटर्न्स', 'मुझे कुछ कहना' और 'तुम बिन' समेत कई फ़िल्मों में अभिनय के ज़रिये लोगों को ख़ूब हंसाया.

29. इमाद शाह

इमाद एक्टर के साथ-साथ अच्छे म्यूज़िशियन भी हैं. नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक के बेटे इमाद ने मीरा नायर द्वारा निर्देशित फ़िल्म, 'द रिलक्टेंट फ़डामेंटलिस्ट' में एक पाकिस्तानी छात्र का रोल अदा किया था.

30. डी संतोष

राजकुमार संतोषी की फ़िल्म 'The Legend of Bhagat Singh' में 'राजगुरु' का किरदार निभाने वाले इस एक्टर दर्शेकों के दिलों में अपनी एक अलग छाप छोड़ने में कामयाब रहा. इसके अलावा उन्होंने फ़िल्म 'खाकी' और 'रॉकेट सिंह' में महत्वपूर्ण सहायक भूमिका निभाई.

अच्छा लगता है जब अलग-अलग जगहों से आये लोगों को बॉलीवुड में इतने बड़े-बड़े रोल दिये जाते हैं और कमाल की बात ये है कि इन लोगों ने दर्शकों को लुभाने में अपनी जी-जान लगा दी. हम आशा करते हैं कि जिस तरह आज ये लोग अपने किरदारों से जाने जाते हैं, एक दिन उसी तरह अपने नाम से भी जानें जायेंगे.