संगीत को लेकर देश में कई तरह के रियलिटी शोज़ आए हैं. इन शोज़ में कई टैलेंटेड कलाकारों ने अपनी आवाज़ की बदौलत देश में एक अलग पहचान बनाई है तो कई कलाकार अभी भी गुमनामी की ज़िंदगी जी रहे हैं. कुछ सफ़ल सिंगर ऐसे हुए हैं जिनका आज पूरे भारत में डंका बज रहा है. पेश है 10 ऐसे सिंगर जो आज अपनी अवाज़ की बदौलत बॉलीवुड की जान बने हुए हैं.


1. अरिजीत सिंह

रोमांटिक गाने से लोकप्रिय अरिजीत सिंह आज किसी के पहचान के मुहताज नहीं हैं. 2005 में उन्होंने फेम गुरूकुल रियलिटी शो भाग लिया था. हालांकि वे इसके वो विजेता नहीं रहे थे.

2. भूमि त्रिवेदी

भूमि त्रिवेदी सिंगिंग रियलटी शो इंडियन आइडल के तीन सिज़न में प्रतिभागी थी. अभी हाल में ही उन्होंने रामलीला में गाना भी गाया था.

3. अरमान मल्लिक

सा रे गा मा पा के प्रतिभागी अरमान मल्लिक की आवाज़ आज सबके दिलों में बसती है. अभी तक 16 फ़िल्मों में काम कर चुके हैं.

4. श्रीराम चंद्र

इंडियन आइडल 5 के प्रतिभागी श्रीराम चंद्र की आवाज़ कॉमन वेल्थ गेम के दौरान पूरी दुनिया सुनी है. हिन्दी फ़िल्मों के अलावा तेलगू मूवी में उनके गाने को सुना जा सकता है.

5. नेहा कक्कड़
इंडियन आइडल सिज़न 2 की प्रतिभागी नेहा कक्कड़ आज एक सफ़ल गायिका हैं. उन्होंने बॉलीवुड में कई गाने भी गाए हैं.

6. मोहम्मद इरफ़ान

वॉइस ऑफ इंडिया रियलिटी सांग के प्रतिभागी मोहम्मद इरफ़ान को आज कौन नहीं जानता भला! सुफ़ियाना आवाज़ से सबको मनोरंजित करने वाले मोहम्मद इरफ़ान आज कई फिल्मों के लीड सिंगर हैं.

7. शिवम पाठक

2014 की सुपरहिट मूवी मैरी कॉम के लीड सिंगर शिवम पाठक देश की जान हैं. वो इंडियन आइडल 5 के प्रतिभागी भी रह चुके हैं.

8. शरीब सबरी और तोशी सबरी

शरीब सबरी और तोशी सबरी की जोड़ी ने बॉलीवुड के कई फ़िल्मों में सुपरहिट गाने दिए. उनकी आवाज़ को लोग बहुत ही पसंद करते हैं.

9. स्वरूप खान

स्वरूप खान का नाम सुनते ही राजस्थान की याद आ जाती है. इंडियन आइडल-5 के प्रतिभागी स्वरूप खान को उनकी सुफ़ीयाने की वज़ह से लोग जानते हैं.

10. मोनाली ठाकुर

मोनाली ठाकुर भले ही इंडियन आइडल 2 नहीं जीत सकीं, लेकिन अपनी आवाज़ से उन्होंने कई लोगों को अपना दिवाना बना लिया. वो एक सरप्राइज़ पैकेज़ के तौर पर जानी जाती हैं.

Image Source: Ready