अमृतसर में जन्मा एक छोटा बच्चा आज देश-दुनिया का चर्चित चेहरा बन चुका है. किसे पता था कि ये बच्चा बड़ा होकर अपने करियर की शुरुआत बैंकॉक में बतौर वेटर करेगा. इसके बाद वही लड़का बॉलीवुड में कदम रख अपनी कामयाबी का झंडा फहराएगा. अबतक तो आप समझ ही गये होंगे कि हम किस सुपरस्टार की बात कर रहे हैं. सही समझा आपने वो कोई और नहीं, बल्कि हम सबके चहेते स्टार अक्षय कुमार हैं.

एतराज़, एयरलिफ़्ट, अजनबी, हेरा-फेरी, टॉयलेट : एक प्रेम कथा और जॉली एलएलबी-2 जैसी तमाम सुपरहिट फ़िल्में देकर, खिलाड़ी कुमार ने दुनियाभर में न सिर्फ़ शोहरत हासिल की, बल्कि करोड़ों लोगों के दिलों में अपनी एक ख़ास पहचान भी बनाई. स्टंट में माहिर अक्षय में तमाम ख़ूबियां हैं और उनका यही अंदाज़ लोगों को ख़ूब भाता भी है.

अपने कुछ कामों के ज़रिये अक्षय एक बार नहीं, बल्कि कई बार ये साबित कर चुके हैं कि वो बेहतरीन कलाकार होने के साथ ही एक अच्छे इंसान भी हैं.

1. महिलाओं के हित में उठाई आवाज़

हाल ही में अक्षय कुमार ने अपनी फ़िल्म 'पैडमैन' के प्रमोशन पर महिलाओं के हित में बयान देते हुए कहा था कि 'महिलाएं टैक्स फ़्री सैनेटरी पैड्स की बात कर रही हैं लेकिन मेरा मानना है कि ये बिल्कुल फ़्री होने चाहिए. डिफ़ेंस में पांच प्रतिशत की कटौती कर दीजिए, एक बम कम बनाइए, और महिलाओं को ये पैसा सैनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए दीजिये.'

2. ज़रूरतमंद महिलाओं की मदद करना

3. शहीद जवानों के परिवार के लिए जुटाए 13 करोड़ रुपये

4. 'पद्मावत' के लिए 'पैडमैन' की रिलीज़ डेट आगे बढ़ाई

5. नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों की आर्थिक मदद

6. किसानों के परिवारों की मदद के लिए बांटे 90 लाख रुपये

7. दिवाली पर शहीदों के परिजनों को भेजा गिफ़्ट

8. 'स्वच्छ भारत' अभियान का हिस्सा बने

ऐसा एक दफ़ा नहीं, न जानें कितनी बार हुआ होगा जब अक्षय ने लोगों की मदद कर साबित किया कि वो एक्टर होने के साथ-साथ दरियादिल इंसान भी हैं. शायद यही वजह है कि वो हम सब के लिए एक हीरो नहीं, बल्कि सुपरहीरो हैं.