अमृतसर में जन्मा एक छोटा बच्चा आज देश-दुनिया का चर्चित चेहरा बन चुका है. किसे पता था कि ये बच्चा बड़ा होकर अपने करियर की शुरुआत बैंकॉक में बतौर वेटर करेगा. इसके बाद वही लड़का बॉलीवुड में कदम रख अपनी कामयाबी का झंडा फहराएगा. अबतक तो आप समझ ही गये होंगे कि हम किस सुपरस्टार की बात कर रहे हैं. सही समझा आपने वो कोई और नहीं, बल्कि हम सबके चहेते स्टार अक्षय कुमार हैं.

Source : indiatvnews

एतराज़, एयरलिफ़्ट, अजनबी, हेरा-फेरी, टॉयलेट : एक प्रेम कथा और जॉली एलएलबी-2 जैसी तमाम सुपरहिट फ़िल्में देकर, खिलाड़ी कुमार ने दुनियाभर में न सिर्फ़ शोहरत हासिल की, बल्कि करोड़ों लोगों के दिलों में अपनी एक ख़ास पहचान भी बनाई. स्टंट में माहिर अक्षय में तमाम ख़ूबियां हैं और उनका यही अंदाज़ लोगों को ख़ूब भाता भी है.

अपने कुछ कामों के ज़रिये अक्षय एक बार नहीं, बल्कि कई बार ये साबित कर चुके हैं कि वो बेहतरीन कलाकार होने के साथ ही एक अच्छे इंसान भी हैं.

1. महिलाओं के हित में उठाई आवाज़

हाल ही में अक्षय कुमार ने अपनी फ़िल्म 'पैडमैन' के प्रमोशन पर महिलाओं के हित में बयान देते हुए कहा था कि 'महिलाएं टैक्स फ़्री सैनेटरी पैड्स की बात कर रही हैं लेकिन मेरा मानना है कि ये बिल्कुल फ़्री होने चाहिए. डिफ़ेंस में पांच प्रतिशत की कटौती कर दीजिए, एक बम कम बनाइए, और महिलाओं को ये पैसा सैनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए दीजिये.'

2. ज़रूरतमंद महिलाओं की मदद करना

Source : deccanchronicle

खिलाड़ी कुमार ने फ़िल्म 'पैडमैन' में इस्तेमाल की गई साइकिल को नीलाम कर उससे प्राप्त धनराशि को 'पॉपुलेशन फ़र्स्ट' नाम के NGO को देने का फ़ैसला किया है. ऐसा उन्होंने ज़रुरमंदत महिलाओं की ज़िंदगी में बदलाव लाने के लिए किया है.

3. शहीद जवानों के परिवार के लिए जुटाए 13 करोड़ रुपये

Source : twitter

देश के जवानों के प्रति अक्षय कुमार का प्रेम जगजाहिर है. अपनी इसी प्रेम भावना के चलते उन्होंने ट्वीट कर लोगों से केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई मुहिम 'भारत के वीर पोर्ट्ल' को सपोर्ट करने की गुज़ारिश की थी. साथ ही वो शहीदों के परिवार के लिए 1 घंटे में 13 करोड़ रुपये जमा करने में सफ़ल भी रहे थे.

4. 'पद्मावत' के लिए 'पैडमैन' की रिलीज़ डेट आगे बढ़ाई

Source : rediff

खिलाड़ी कुमार दोस्ती के मामले में भी किसी से कम नहीं हैं. दरअसल, संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फ़िल्म 'पद्मावत' और अक्षय की 'पैडमैन' एक ही दिन रिलीज़ होनी थी. लेकिन जब भंसाली ने खिलाड़ी कुमार से 'पैडमैन' की रिलीज़ डेट आगे बढ़ाने के लिए कहा, तो उन्होंने बिना दो बार सोचे भंसाली की बात पर हांमी भर दी.

5. नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों की आर्थिक मदद

Source : bollywoodlife

इससे पहले भी अक्षय कुमार 11 मार्च को छत्तीसगढ़ के सुकमा ज़िले में हुए नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों को 1.08 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद कर चुके हैं.

6. किसानों के परिवारों की मदद के लिए बांटे 90 लाख रुपये

Source : bollywoodlife

अक्षय कुमार ने महाराष्ट्र के सूखा प्रभावित इलाकों में आत्महत्या कर रहे किसानों की ओर मदद का हाथ बढ़ाते हुए. 180 किसानों के परिवारों की मदद कर, उनके बीच 90 लाख रुपये बांटे.

7. दिवाली पर शहीदों के परिजनों को भेजा गिफ़्ट

Source : hindutva

बॉलीवुड के चहेते सुपरस्टार अक्षय कुमार ने दिवाली के मौके पर महाराष्ट्र के कोल्हापुर में 103 शहीदों के परिवारों को 25 हज़ार रुपये के चेक के साथ-साथ एक प्यारा सा संदेश भी भेजा था.

8. 'स्वच्छ भारत' अभियान का हिस्सा बने

Source : tazzakhabar

हाल ही में स्वच्छता मिशन को लेकर मुंबई के लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से BMC ने अब अपने अभियान में अभिनेता अक्षय कुमार को भी शामिल किया. BMC का मैसेज मिलने के बाद अक्षय ने अपनी ज़िम्मेदारी निभाते हुए, लोगों को जागरूक करने के लिए वीडियो मैसेज रिकॉर्ड किया, जिसे जल्द ही सिनेमाघरों में दर्शकों को दिखाया जाएगा.

ऐसा एक दफ़ा नहीं, न जानें कितनी बार हुआ होगा जब अक्षय ने लोगों की मदद कर साबित किया कि वो एक्टर होने के साथ-साथ दरियादिल इंसान भी हैं. शायद यही वजह है कि वो हम सब के लिए एक हीरो नहीं, बल्कि सुपरहीरो हैं.