2012 में एक ऐसी घटना हुई थी, जिसने सारे देश को हिला के रख दिया था. सारा देश सड़कों पर प्रोटेस्ट कर रहा था. वो आक्रोश देख कर देश की महिलाओं में एक उम्मीद जगी थी कि शायद अब हालात बदल जायेंगे. समय बीता, वो आक्रोश ठंडा हो गया, लम्बी कानूनी प्रक्रिया के बाद निर्भया काण्ड के दोषियों को सज़ा भी मिल गयी, लेकिन क्या हालात बदले? पिछले दिनों ही ऐसे 8 रेप केस हुए, जिन्हें देख हताशा होती है.

अब हालात ये हैं कि हर घंटे, हर दिन एक निर्भया बन रही है. हालात में फ़र्क बस इतना आ गया है कि अब इससे लोगों का खून नहीं खौलता, बस एक मुर्दा शांति फैली रहती है.

ये हैं वो केसेस, जो इस बात का प्रमाण हैं कि देश में दरिंदों के हौसले अब भी नहीं टूटे हैं.

1. मई 15, 2017

सिक्किम की 22 वर्षीय महिला के साथ गुडगांव में एक चलती कार के अन्दर सामूहिक बलात्कार किया गया और फिर उसे गाड़ी से फेंक दिया गया. ये तब हुआ, जब महिला अपने घर लौट रही थी. तीन आदमियों ने उसे कार में घसीट लिया और 20 किलोमीटर दूर, नज़फ़गढ़ ले जाते हुए उसका रेप किया.

2. मई 14, 2017

एकतरफ़ा प्रेमी ने अन्य आदमियों के साथ मिल कर 20 वर्षीय लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार किया. रोहतक का ये केस इतना बर्बर था कि सुन कर रूह कांप जाये. इसके बाद लड़की का मुंह कुचल दिया गया. रिपोर्ट्स में पाया गया कि उसके शरीर में से कुछ अंग गायब हैं. उसके गुप्तांग में कई नुकीली चीज़ें डाली जाने की भी पुष्टि हुई है. इसके बाद उसके मृत शरीर को एक खेत में फेंक दिया गया, जहां कुत्ते उसके शरीर का निचला भाग खा चुके थे.

3. मई 13, 2017

हरियाणा में सौतेले बाप ने दस साल की बच्ची का यौन उत्पीड़न किया, जिसके बाद वो प्रेगनेंट हो गयी. बाप ने उसे जान से मारने की धमकी देकर इसके बारे में किसी को न बताने को कहा.

4. मई 11, 2017

गाज़ियाबाद में एक 45 वर्षीय आदमी अपनी ही बेटी का सात सालों से रेप कर रहा था. जब वो अपने बाप को रोकती, तो उसे बेरहमी से पीटा जाता था. इतना ही नहीं, उसने ये घिनौना काम करते हुए कई वीडियो भी बनाये थे. इस केस में लड़की की मां के शामिल होने की भी बात सामने आई है.

5. मई 10, 2017

21 महीने की बच्ची के साथ 40 वर्षीय पड़ोसी ने हैवानियत की. दिल्ली के गांधी नगर की है. बच्ची के पिता का परिचित ये आदमी उनके घर आता-जाता था. एक दिन बच्ची को अकेला पाकर वो घंटों उसका रेप करता रहा. बच्ची की हालत गंभीर है.

6. मई 10, 2017

बनारस में पांच साल की गूंगी-बहरी बच्ची को 24 साल का आदमी घर से उठा ले गया और उसका रेप किया. पहले उसने अपने पड़ोस की एक बच्ची का अपहरण करने की कोशिश की, जिसमें नाकाम होने के बाद वो अपने अगले शिकार को खोजने लगा. जब उसे ये मूक-बधिर बच्ची सोती हुई मिली, वो उसे एक खेत में ले गया. बच्ची असहाय थी, वो चिल्ला भी नहीं सकती थी. अगली सुबह वो खून से लथ-पथ एक खेत में मिली. बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

7. मई 8, 2017

लुधियाना में एक औरत ने अपनी 16 वर्षीय बेटी को ड्रग्स दिए, ताकि उसके दो दोस्त उसका रेप कर सकें. पांच महीनों तक वो उसका रेप करते रहे और जब वो तीन महीने की गर्भवती थी, तब उसका गर्भपात भी करा दिया गया.

लड़की ने कहा है कि उसकी मां ने उसके पिता से बदला लेने के लिए ऐसा किया था. पिता का गांव की किसी महिला के साथ विवाहेतर संबंध था.

8. मई 6, 2017

तीन साल की बच्ची के साथ 22 वर्षीय पड़ोसी ने कुकर्म किया. घटना दिल्ली के आनंद प्रभात इलाके की है. लड़के की बेरहमी के कारण बच्ची के गुप्तांग से खून बहने लगा और लड़के को रंगे हाथों पकड़ लिया गया.

Feature Image: Indianexpress