बीते मंगलवार राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में 41 हस्तियों को 2018 के पद्म पुरस्कारों से नवाज़ा गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महशूर संगीतकार इलैयाराजा, उस्ताद गुलाम मुस्तफ़ा ख़ान और पी परमेश्वरन को, देश के दूसरे सबसे सर्वोच्च नागरिक अवॉर्ड पद्म विभूषण से सम्मानित किया.

दरअसल, 69वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की 85 हस्तियों को पद्म पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी. इनमें से 3 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 73 पद्म श्री अवार्ड शामिल हैं.

कार्यक्रम में किक्रेटर महेंद्र सिंह धोनी और स्नूकर चैम्पियन पंकज आडवाणी को पद्म पुरस्कार से नवाज़ा गया. वहीं अभिनेता मनोज जोशी को सिनेमा में उनके अहम योगदान के लिए पद्म श्री दिया गया. इसके अलावा बैडमिंटन स्टार श्रीकांत और टेनिस खिलाड़ी सोमदेव किशोर देववर्मन को पद्म श्री सम्मान दिया गया.

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने इस कई ऐसे लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया है, जिन्होंने मुफ़्त शिक्षा, गरीबों की सेवा और आदिवासी कला को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय बनाने का प्रयत्न किया.

ख़बरों के अनुसार बाकी बची 44 हस्तियों को आने वाली 2 अप्रैल को एक कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया जाएगा. विजेताओं की पूरी लिस्ट देखने के लिए हिंदुस्तान टाइम्स के इस लिंक पर क्लिक करें.

Source : Scoopwhoop