अकसर हम ख़बरों में सुनते और पढ़ते रहते हैं कि आज हॉलीवुड और बॉलीवुड के इन सितारों ने रेड कारपेट पर शिरकत की. इसके अलावा इन सेलेब्स ने इस मौके पर इस तरह की ख़ास ड्रेस पहनी हुई थी. दशकों से रेड कार्पेट हॉलीवुड-बॉलीवुड की चमक-धमक और ग्लैमर को दर्शाता आया है. कभी-कभी मन में ख़्याल आता है कि आखिर रेड कार्पेट में ऐसा क्या ख़ास होता, जो इसे लेकर मीडिया में इसकी इतनी चर्चा होती है?

Source : IBT

ख़ैर, अगर अब तक आपने इस बारे में नहीं सोचा, तो अब हम बता देते हैं कि रेड कार्पेट की शुरुआत कब, कैसे और कहां हुई. इसके अलावा इस ख़ास कार्पेट के लिए लाल रंग ही क्यों चुना गया?

क्या कहती है रेड कार्पेट की थ्योरी?

1. ऐसा कहा जाता है कि इसकी शुरूआत सन 1922 में Sid Grauman ने की थी, उन्होंने इजिप्शियन थिएटर के सामने फ़िल्मी सितारों के लिए लाल सुर्ख़ कालीन बिछाया था. यही नहीं, Sid ने ही Los Angeles में Chinese और Egyptian थिएटर की खोज की थी. वहीं पहली दफ़ा उन्होंने मूवी प्रीमियर के लिए रेड कार्पेट का इस्तेमाल किया और इसके बाद ये सिलसिला आगे भी जारी रहा.

Source : bbc

2. वहीं दूसरी थ्योरी ये कहती है कि मूल रूप से रेड कार्पेट की शुरूआत 458 ईसा के आस-पास हुई थी. बताया जाता है कि ट्रोज़न युद्ध के बाद सैनिक जब अपने घर वापस आते थे, तो उनकी पत्नियां रेड कार्पेट बिछा कर उनका स्वागत-सत्कार करती थीं.

3. इस बारे में कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि 1902 में न्यूयॉर्क से शिकागो के बीच लक्ज़री ट्रेन का चलना शुरू हुआ था. सफ़र के दौरान प्लेटफ़ॉर्म और पेवर्स को गंदा होने से बचाने के लिए उस पर रेड कार्पेट डाला गया था.

Source : dnaindia

4. इसकी चौथी और आखिरी थ्योरी के अनुसार, मशहूर हस्तियों और ख़ास मेहमानों को अच्छा महसूस कराने के लिए भी रेड कार्पेट बिछाया जाता था. साथ ही 1821 में रेड कार्पेट बिछा कर साउथ कैरोलिना के जॉर्जटाउन में राष्ट्रपति जेम्स मोनरो का सम्मान किया गया था.

इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि अब रेड कार्पेट सेलेब्स की शोहरत और पॉपुलरिटी का सिंबल बन चुका है.

Source : ibtimes

सिर्फ़ लाल रंग ही क्यों?

ऐसा कहा जाता है कि 15वीं शताब्दी के आस-पास लाल रंग की डाई मिलना काफ़ी मुश्किल होता था. इसलिए कार्पेट के लिए लाल रंग उच्चता का प्रतीक माना जाता था.

रेड कार्पेट की ये जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बताना ज़रूर और हां अगर ज़्यादा पसंद आये तो शेयर करने में सोचिएगा मत.

Source : Today

Feature Image Source : IBT