दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह हिटलर को भला कौन नहीं जानता? दुनिया को द्वितिय विश्व युद्ध की आग में झोंकने वाले हिटलर के बारे में भले ही लोग बहुत कुछ जानते हों, लेकिन अभी भी उनकी ज़िंदगी से जुड़ी हुई कुछ ऐसी चीज़ें हैं, जो लोगों की पहुंच से दूर हैं. आज भी एडॉल्फ हिटलर के नाम से डर और खौफ़ की बू आती है. आज जो तस्वीरें हाथ लगी हैं, वह आपको शायद ही कहीं देखने को मिले. ये तस्वीरें उस समय की हैं, जब हिटलर जीवित थे और अपने होने वाले ब्रदर-इन-लॉ की शादी में शिरकत कर रहे थे.

हिटलर की तानाशाही का अंदाज़ा आप इसी से लगा सकते हैं कि जिसकी शादी में उसने जमकर मस्ती की, उसी ब्रदर-इन-लॉ को मौत के घाट भी उतार दिया. ये रिसेप्शन पार्टी की अब तक की अनदेखी तस्वीरें हैं.

ये फ़ोटो उस समय की है, जब शादी के दिन नाजी तानाशाह अपने होने वाले ब्रदर-इन-लॉ SS Officer Hermann Fegelein और दुल्हन Gretl Braun को उनकी शादी की शुभकामनाएं दे रहे थे.

ये शादी के रिसेप्शन की वो तस्वीरें हैं, जिनमें हिटलर भी शामिल थे. उसी वक़्त ली गई 12 ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरों को Gretl Braun की बड़ी बहन Eva Braun ने सहेज कर रखा था. इन तस्वीरों को नीलामी में £400 यानि 34,693 रु. में बेचा गया है.

तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि Salzburg के Mirabell Palace में सभी मेहमान कैसे जॉली मूड में गीत-संगीत के साथ-साथ ड्रिंकिंग का मज़ा ले रहे हैं.

नाज़ी के खिलाफ़ युद्ध का रुख बदलने के महज तीन दिन पहले की ये तस्वीर है. हिटलर के निजी सचिव Fuhrer भी इस शादी के गवाह थे.

इस पार्टी का आयोजन Eva Braun और हिटलर की पत्नी ने किया था.

तीन दिन बाद जब हिटलर अपने Berghof स्थित आवास पर सो रहा था, तभी यूरोप के मित्र देशों ने मिलकर आक्रमण कर दिया था.

अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा की सेना 6 जुन को सुबह 6 बजे Normandy बीच पर लैंड कर चुकी थी. हिटलर की सेना इतनी ज़्यादा डरी हुई थी कि उन लोगों ने हिटलर को जगाने की भी हिम्मत नहीं की.

जर्मनी के इस जवाबी हमले और देर की प्रतिक्रिया ने मित्र देश को नाजी कब्जे वाले यूरोप पर पैर जमाने की अनुमति दे दी. 11 महीने बाद द्वितीय विश्व युद्ध में आखिरकार जब जर्मनी हार की कगार पर था, तब हिटलर के ब्रदर-इन-लॉ Fegelein ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

उस वक़्त हिटलर बर्लिन में अपने बंकर को संभाले हुए था, उसने अपने ब्रदर-इन-लॉ को गिरफ़्तार करने और मौत के घाट उतारने का आदेश दिया.

Fegelein की पत्नी Gretl उस वक़्त गर्भवती थी और उसकी बहन ने भी हिटलर से Fegelein को क्षमा करने की गुज़ारिश की, लेकिन हिटलर पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा. हिटलर के प्राइवेट सचिव Fuhrer ने 28 अप्रैल, 1945 को उसे मौत के घाट उतार दिया.

उसी के अगले दिन Eva और हिटलर ने शादी की और 30 अप्रैल को दोनों ने आत्महत्या कर ली. Eva ने सायनाइड खाकर सुसाइड किया, तो वहीं हिटलर ने अपने आप को गोली मार ली. इसी के पांच दिन बाद Gretl ने एक बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम उसने अपनी बहन की मौत के बाद Eva रखा.

Source: thesun