नकलची, दुनिया का सबसे बड़ा नकलची है चीन. दुनिया की ऐसी कोई चीज़ नहीं जिसका कॉपी चीन न बना सके. नकली गैजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, खिलौने, एक्सेसरीज और रक्षा से जुड़े हथियार व उपकरणों की कॉपी तो चीन बनाता ही है. लेकिन अब इसने दुनिया के दूसरे देशों के बड़े-बड़े स्मारकों और बिल्डिंग्स की भी नक़ल करनी शुरू कर दी है. कुछ दिनों पहले इसने अमेरिका का वाइट हाउस, आइफ़िल टावर तक की कॉपी कर ली है.

कुछ दिनों पहले से सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीर वायरल हो रही हैं, जिसमें दिख रहा है कि चीन ने फ़्रांस के एक पूरे के पूरे शहर की कॉपी कर अपने यहां उसका रेप्लिका बसा डाला है. यहां हम बात कर रहे हैं फ़्रांस की राजधानी पेरिस की. चीन ने पेरिस का आइफ़िल टावर से लेकर वहां की बाकि ख़ूबसूरत इमारतों की कॉपी कर ली है.

एक पर्शियन फ़ोटोग्राफ़र Francois Prost ने चाइना स्थित Tianducheng की यात्रा की. अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने कई सारी तस्वीरें खींची और जिसमें उन्होंने बताया कि Zhejiang Province का उपनगर, Tianducheng एक जीवंत रेप्लिका है फ़्रांस के पेरिस शहर का. इन फ़ोटोज़ को Francois Prost ने Paris Syndrome नाम की सीरीज़ से पब्लिश किया है. इस सीरीज़ में उन्होंने फ़्रांस के फ़ेमस जगहों और चीन में स्थित उनकी कॉपी को कम्पेयर किया है.

तो आइये अब देखिये इन फ़ोटोज़ को:

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

11.

12.

13.

14.

15.

16.

17.

18.

19.

20.

21.

22.

क्यों अब तो आपको समझ आ गया न कि कॉपी करने के मामले में चीन से बड़ा नकलची कोई नहीं है.

Designed By: Kumar Sonu

Source: cnn