महाराष्ट्र के पुणे से एक ऐसी दर्दनाक ख़बर सामने आई है, जिसे सुनने के बाद रूह कांप जाए. घटना पुणे के पैनकार्ड रोड के पास की है, जहां चार कुत्तों को पहले तो रस्सी से बांधकर बेरहमी से घसीटा गया और फिर उन्हें ज़िंदा जला दिया गया. इतना ही नहीं, बेहद भयानक तरीके से कुत्तों को जलाने के बाद 16 अ्न्य कुत्तों को ज़हर देकर मार दिया गया.

AAACT (ऐक्शन फ़ॉर ऐनिमल अगेंस्ट क्रुएलिटी ऐंड ट्रॉमा) इंडिया नाम के एक NGO को जांच के दौरान कुत्तों के शव के कुछ टुकड़े मिले हैं, जिससे पता चलता है कि मासूम कुत्तों को काफ़ी बर्बरता के साथ मारा गया है.वहीं पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद बीते बुधवार को मामले में FIR भी दर्ज कर ली गई है.

Image Source : india

एनजीओ की सदस्य नीना राय ने घटना स्थल का जायज़ा लिया. मामले पर मीडिया से बात करते हुए नीना बताती हैं, बीते 28 सितंबर को घटना की जानकारी होने पर हमने पुलिस को इसकी सूचना दी. वहीं जिस वक़्त हम आस-पास के लोगों से घटना के बारे में बात कर रहे, तभी कुछ मज़दूरों ने एक ऑफ़िस की ओर इशारा करते हुए कहा कि वहां से कुछ लोग रस्सी से बंधे हुए चार कुत्तों को 50 मीटर तक घसीटते हुए लाए और फिर उनके ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगा दी.

जगंल से करीब 21 कुत्तों के कंकाल भी मिले हैं. वहीं कुछ कुत्तों की सिर्फ़ हड्डियां मिली, जिन्हें पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, आग लगने के बाद कुत्ते मरे या नहीं ये उन्होंने नहीं देखा, लेकिन हां वो बुरी तरह से झुलस गए थे.

राय बताती हैं कि 28 सितबंर को जब उन्होंने पहली बार घटनास्थल का दौरा किया, तो उन्होंने 100 वर्ग मीटर के दायरे में दो आवारा कुत्तों और एक Puppy को मरा पाया. आगे की जांच में 11 अन्य कुत्ते मृत पाए गए, जो कि 50 से 70 प्रतिशत तक सड़ चुके थे.

वाकई पुणे की ये घटना काफ़ी शर्मनाक है. बेजुबान जानवरों के साथ ऐसी हरकत करने वाले लोग कड़ी से कड़ी सज़ा के पात्र हैं.

Source : dnaindia