आमतौर पर माहवारी के दौरान इस्तेमाल किये जाने वाले प्रोडक्ट डिस्पोज़ेबल होते हैं. एक बार इनको इस्तेमाल करने के बाद इन्हें रिसायकल नहीं किया जा सकता. एक तरह से ये पृथ्वी पर कचरे की मात्रा को बढ़ा रहे हैं. यही वजह है कि पर्यावरण को बचाने के लिए Reusable Sanitary प्रोडक्ट्स को बढ़ावा दिया जा रहा है.

ऐसे प्रोडक्ट्स में कपड़े के पैड और Menstrual Cups शामिल हैं. ये प्रोडक्ट इको-फ्रेंडली होते हैं. आजकल औरतें ऐसे विकल्पों को आज़मा रही हैं और इसी के साथ इनके Unhygienic होने की धारणा भी टूट रही है.

कई NGO भी इसके समर्थन में काम कर रहे हैं और लोगों को इनके बारे में जागरुक कर रहे हैं. हालांकि, अभी ये प्रोडक्ट्स भारत में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, पर ये 10 कम्पनियां भारत में भी इन्हें उपलब्ध करा रही हैं.

1. Eco Femme

ये कम्पनी कपड़े के पैड के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है और सरकारी स्कूलों में भी लड़कियों को ये पैड्स बांट रही है.

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

2. Silky Cup

ये ब्रांड Menstrual Cups बनाती है, जो कई रंगों और तीन साइज़ में उपलब्ध हैं. ये प्रोडक्ट अगर सही तरह से इस्तेमाल किये जायें, तो दस साल तक भी चल सकते हैं. इन्हें ऑनलाइन भी ख़रीदा जा सकता है.

3. Rustic Art

ये ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, प्राकृतिक प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को बढ़ावा देता है. Platinum Grade Silicone से बने ये प्रोडक्ट दो साइज़ में उपलब्ध है. यही नहीं, ये Compact Collapsible Menstrual Cup किट भी बनाता है.

4. Shecup

ये भारत का सबसे प्रचलित Menstrual Cup ब्रांड है. MediAceso Healthcare Pvt. Ltd. इसे बनाती है. ये कम्पनी अपने प्रोडक्ट्स के Gynaecologists टेस्टेड होने का दावा करती है. ये गुलाबी रंग का कप केवल एक साइज़ में आता है.

5. Jaioni

Gayathri Subramanian खुद भी कपड़े के पैड इस्तेमाल करती आयी हैं. इन्हीं की पहल है ये कंपनी, जो कपड़े के पैड्स बनाती है.

आप Jaioni का Facebook पेज देख सकते हैं और Gayathri को इस पते पर Email भी कर सकते हैं, [email protected]

6. Soukhyam, कनिका द्वारा

Vasanthi Gopalan द्वारा Kanika NGO की शुरुआत की गयी थी. ये जेल, रूई और लकड़ी के गूदे से बने होते हैं, इसलिए ये इको-फ्रेंडली होते हैं.

7. V-Cup

केरल के इस ब्रांड के संस्थापकों की मानें तो, इसे औरतों के द्वारा दिए गए फ़ीडबैक के अनुरूप बनाया गया है. इसे 12 घंटों तक इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल कर स्पोर्ट्स, स्विमिंग जैसी गतिविधियों में भी आसानी से भाग लिया जा सकता है. इसकी किट भी उपलब्ध है.

8. Looms & Weaves

Kannur हैंडलूम द्वारा बनाये गए प्रोडक्ट यहां ख़रीदे जा सकते हैं. ये स्टोर धोए जा सकने वाले सेनेटरी पैड्स भी बनाता है. इन्हें ऑनलाइन भी ख़रीदा जा सकता है.

9. UGER Pads

'जतन' संस्थान 2011 से उदयपुर की वंचित महिलाओं की मदद कर रहा है. 2012 से ये पैड्स बना रहे हैं. 100% कॉटन से बने ये पैड्स कई तरह के होते हैं. [email protected], इस ईमेल पर उनसे संपर्क किया जा सकता है और 919414168379 पर फ़ोन कर आप ऑर्डर भी दे सकते हैं.

10. Hygiene and You

Hygiene and You, बार-बार इस्तेमाल किये जा सकने वाले Menstrual Products के बारे में लोगों को जागरुक करना चाहता है. ये ब्रांड पैड्स और Menstrual Cups दोनों बनाता है. इनकी वेबसाइट पर Menstrual Practices के बारे में औरतों के लिए अच्छी जानकारी भी उपलब्ध है.

Source: Thebetterindia