भारतीय समाज में हर शुभ कार्य को सीधे हाथ से किया जाता है. वहीं अगर कोई घर के शुभ काम में उल्टा हाथ लगा भी ले, तो उसे काफ़ी बुरा-भला सुनने को मिलता है. आपके के साथ भी कई दफ़ा ऐसा हुआ होगा?

चलो हम दाएं हाथ वाले कभी-कभी ये ग़लती करते हैं, लेकिन उन लोगों का क्या जो जन्म से ही बाएं हाथ का इस्तेमाल करते हैं. उल्टे हाथ से काम करने वालों को न ज़माने की कई दकियानूसी बातें सुननी पड़ती हैं, जैसे उल्टे हाथ खाना क्यों खाते हो, तुम उल्टे हाथ कैसे लिख लेते हो यार? इतना ही नहीं, इन्हें सीधा हाथ इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. अब भला जो लोग बचपन से Left Handers हैं, उन्हें ज़बरजदस्ती Right Handers बनाने की कोशिश क्यों?

Source : lavozdemichoacan

वैसे Left Handers के लिए Right Hand का इस्तेमाल करना जितना मुश्किल है न, उतनी ही दिक्कत Right Hand वालों को Left Hand से लिखने में होती है. बस यही बात साबित करने के लिए हमने दाएं हाथ से लिखने वाले लोगों को बाएं हाथ से लिखने के लिए कहा और जो रिज़ल्ट सामने आया है न पहले उसे देख लो:

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

मतलब इन तस्वीरों को देख कर अब तक ये, तो समझ ही गये होंगे कि इनके लिए बाएं हाथ से लिखना किसी जंग जीतने से कम नहीं था. भाई इसीलिए बाएं हाथ से लिखने वालों को सलाम. अगर आपकी जानकारी में भी कोई Left Hand से काम करने वाला है, तो उसे इस पोस्ट में टैग करके गर्व महसूस करा सकते हैं.