हम सभी जानते हैं कि जासूसी के आरोपों के तहत पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने मौत की सजा सुनाई है. लेकिन बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर, जो कि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर बहुत अधिक एक्टिव रहते हैं, निश्चित रूप से इस फैसले का समर्थन नहीं कर रहे हैं और इसलिए उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर इस फैसले पर अपनी असहमति जताई है.

Source: ptcnews

ऋषि कपूर ट्विटर पर काफ़ी एक्टिव रहते हैं. इसी कारण कई बार वे परेशानियों या विवादों में भी फंस जाते हैं. वो ट्विटर पर बेबाक और खुले शब्दों में बोलने के लिए काफ़ी फेमस भी हैं. वो कभी भी घुमा-फिरा कर नहीं बोलते हैं. इसीलिए कई बार वो विवादों में भी फंस जाते हैं. हाल ही में ऋषि कपूर पर आरोप लगा भी लगा था कि वो महिलाओं के साथ सोशल मीडिया पर गाली-गलौज करने लगे हैं. मगर इस बार तो कुछ उल्टा ही हो गया. दरअसल, इस बार एक पाकिस्तानी महिला ने ऋषि कपूर को अपशब्द कहे हैं. जिसका उन्होंने महिला को करारा जवाब भी दिया है. हर बार की तरह ही इस बार भी ट्विटर पर उनकी आलोचना हो रही है.

ऋषि कपूर ने अपने ट्वीट में लिखा था, 'माफ़ करना भारत! एक्टर, फिल्मों और खेल के ज़रिये भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को बेहतर करने की कोशिशें की जा रही हैं, लेकिन 'पाकिस्तान सिर्फ़ नफ़रत ही रखना चाहता है, तो फिर ऐसा ही हो. क्योंकि ताली कभी भी एक हाथ से नहीं बजती.'

बस फिर क्या था, ट्वीट के कुछ ही मिनटों में ट्विटर पर ऋषि कपूर के खिलाफ़ पाकिस्तानी नागरिकों की ओर से कई सारे गुस्से से भरे री-ट्वीट किये गए. इस ट्वीट्स में उनको गालियां भी दी गईं. इस पर पाकिस्तान के लाहौर की फरीहा नाम की यूज़र ने उन्हें जवाब देते हुए कहा-'फ.... इग्नोरेंट' (जिसे जानकारी न हो) कहते हुए लिखा, यह शख़्स कितना अज्ञानी है.'

इस ट्वीट के बाद ऋषि को भी गुस्सा आ गया, और उन्होंने इस महिला को अपनी भाषा पर काबू रखने के लिए कहा.

लेकिन इसके बाद भी यह महिला नहीं रुकी, और उन्हें लेक्चर देती रही, और ऋषि भी लगातार उसको जवाब देते रहे.

सिर्फ़ यही नहीं, एक अन्य महिला ने भी ऋषि के साथ गालीगलौज वाली भाषा में ही बात की, जिसे ऋषि कपूर ने 'बेहद पढ़ी-लिखी महिला' बताया.

इसके बाद इन महिलाओं के ट्वीट 'गायब' हो गए, तो ऋषि कपूर ने कहा कि पहले ये लड़कियां अब्यूज करती हैं और जब ये बेनकाब हो जाती हैं, तो अपने ट्विट्स को डिलीट कर देती हैं. इनमें से अधिकतर ट्ववीट्स अपमानजनक थे और हैरत की बात ये थी कि ये पुरुषों की तरफ से नहीं, बल्कि महिलाओं की तरफ से आ रहे थे.

वहीं लड़की का कहना है कि उसने एक्टर को ब्लॉक कर दिया है. इसी वजह से उसके ट्विट वो देख नहीं पा रहे हैं.

हालांकि, ऐसा नहीं था कि सभी ने ऋषि कपूर के ट्वीट पर उनको गाली ही दी हो, बल्कि पाकिस्तान की एक महिला ने ऋषि के इस ट्वीट का समर्थन भी किया.

जिसका जवाब ऋषि कपूर ने यह कहकर दिया कि इसी भावना के साथ अच्छी सोच को बनाए रखना चाहिए.

देखा जाये तो ऋषि कपूर के साथ ये पहली बार नहीं हुआ है इससे पहले भी वो ट्विटर पर कई बार विवादों में फंस चुके हैं. हालांकि, ऋषि कपूर पहले ही इस बात को बोल चुके हैं कि वो इस तरह के अपमानजनक ट्वीट्स को नहीं सहेंगे, बल्कि वो भी उनकी भाषा में ही उनको जवाब देंगे और उनको बेनक़ाब करेंगे.

आपका ऋषि कपूर के ट्वीट के बारे में क्या ख्याल है कमेंट बॉक्स में बताएं.