नीतू सिंह और ऋषि कपूर की शादी की आज 38वीं सालगिरह है. 22 जनवरी, 1980 को दोनों की हुई थी. आज की तारीख़ में ऋषि कपूर जहां 65 साल के हैं, वहीं नीतू 59 साल की है, पर दोनों के बीच में प्यार वहीं 16 बरस जैसा ही है. मगर जब दोनों की शादी हुई थी, तो काफ़ी लड़कियों के दिल टूटे थे. अरे कपूर खानदान के सबसे खूबसूरत और हैंडसम लड़के ऋषि कपूर ने ऐलान जो कर दिया था कि वो नीतू सिंह से शादी करने जा रहे हैं और अपने प्यार का इज़हार खुल्लम-खुल्ला कर दिया था. शायद आपको पता न हो लेकिन ऋषि और नीतू ने करीब 5 साल तक एक-दूसरे को डेट किया था उसके बाद शादी की थी.

Source: pinkvilla

इनकी लव स्टोरी भी काफ़ी फ़िल्मी ही है. ऋषि और नीतू की 38वीं एनिवर्सरी पर जानते हैं कि उनकी लव स्टोरी शादी तक कैसे पहुंची.

आपको बता दें कि दोनों की मुलाकात 'बॉबी' की शूटिंग के दौरान हुई जहां नीतू दूसरी कोई फ़िल्म कर रही थीं. ऋषि, नीतू की मासूमियत पर फिदा हो गए और वो देश की बाकी लड़कियों की तरह ऋषि के स्टार अंदाज पर. स्क्रीन पर दोनों एक साथ फिल्म 'जहरीला इंसान' में दिखे.

Source: indiatimes

इनकी साथ में पहली फ़िल्म थी, 'ज़हरीला इंसान', फ़िल्म के सेट पर ऋषि कपूर नीतू सिंह को छेड़ते रहते थे, जो नीतू सिंह को बिलकुल पसंद नहीं आता था और वो इरिटेट हो जाती थीं. फ़िल्म कभी-कभी की शूटिंग के तुरंत बाद बारूद फ़िल्म के लिए ऋषि विदेश चले गए और विदेश जाने के बाद वहां उन्हें बहुत अकेलापन महसूस हुआ और तब उनको नीतू के लिए अपने प्यार का एहसास हुआ. और उन्होंने अपने प्यार का इज़हार करने के लिए वहीँ से नीतू को टेलीग्राम किया और अपने प्यार का इज़हार करते हुए कहा 'ये सिखणी बड़ी याद आती है'. केवल 14 साल उम्र में ही दोनों एक-दूसरे को डेट करने लगे थे.

Source: weddingaffair

ऋषि कपूर और नीतू सिंह ने ‘रफू चक्कर’, ‘दूसरा आदमी’,’ कभी-कभी’, ‘अमर अकबर एंथनी’ जैसी कई बड़ी फ़िल्मों में साथ काम किया और दर्शकों के दिलों में जगह बनाई. 70 के दशक में ऋषि कपूर और नीतू सिंह की जोड़ी स्क्रीन पर आते ही लोगों के दिलों पर इस कदर छा गई की वो एक साथ 12 फिल्मों में नज़र आए. इन फ़िल्मों के दौरान इनके प्यार के चर्चे फैल चुके थे. वहीं कपूर खानदान को भी इनके प्यार की ख़बर थी इसलिए राज कपूर ने ऋषि से साफ़-साफ़ पूछा कि अगर वो नीतू से प्यार करते हैं तो ही उससे शादी करें.

Source: navodayatimes

एक इंटरव्यू के अनुसार, ऋष‍ि कपूर को शादी से डर लगता था और उन्‍होंने नीतू को बता द‍िया था क‍ि वह उनसे शादी नहीं कर पाएंगे. पर नीतू को ऋष‍ि कपूर से इतना प्‍यार हो गया था क‍ि इसके बावजूद भी वो उनसे अलग नहीं हो पाईं. इनके प्यार के रिश्ते के 5 साल बाद जब ये दोनों कपूर फ़ैमिली की एक शादी अटेंड करने दिल्‍ली गए, तब ऋष‍ि कपूर की बहन ने वहीं दोनों की सगाई की करवा दी. दोनों के परिवार भी इस रिश्‍ते के बारे में जानते थे और किसी को कोई आपत्‍त‍ि नहीं थी.

Source: navodayatimes

मजेदार बात ये है कि इस मौके पर ऋष‍ि कपूर के पास अंगूठी नहीं थी, तो उन्‍होंने अपनी बहन की रिंग उनको पहना दी थी. और नीतू कपूर ने फ़िल्म झूठा कहीं का के डायरेक्‍टर की अंगूठी ऋष‍ि कपूर को पहनाई थी. इसके बाद कपूर खानदान की बहू बनने के ल‍िए नीतू स‍िंह ने 21 साल की उम्र में फ़िल्मों को अलव‍िदा कह द‍िया. बस फिर क्या था ऋषि ने हां कि और 1979 में दोनों की शादी हो गई.

Source: navodayatimes

पर आपको शायद पता नहीं होगा कि शादी में दोनों के साथ एक मज़ेदार किस्सा हुआ था, वो ये हुआ था कि दोनों ही शादी में बेहोश हो गए थे. इसकी वजह भी बहुत रोचक थी. हुआ यूं कि अपने भारी लहंगे की वजह से नीतू बेहोश हुई क्योंकि वो उसे संभाल नहीं पा रहीं थीं और ऋषि भीड़-भाड़ देखकर और घोड़ी पर बैठने के कारण वो बेहोश हो गए थे.

Source: tellychakkar

एक इंटरव्यू में नीतू ने कहा था कि ऋषि बहुत ही स्ट्रिक्ट बॉयफ्रेंड थे. वो उनको 8.30 के बाद काम करने से मना करते थे. नीतू की मां को उनका और ऋषि का साथ घूमना पसंद नहीं था. जब भी दोनों डेट पर जाते तो नीतू की मम्मी उनके कजिन को साथ भेजती थीं.

Source: ndtvimg

इस कपल के एक बेटी रिद्धिमा और बेटा रणबीर कपूर है. चाहे कोई फ़िल्म हो या कोई इंटरव्यू आज भी इनके बीच में वही प्यार दिखता है, जैसे की आज वो 16-17 साल का कोई जोड़ा हों. नीतू हर मुश्किल घड़ी में अपनी फ़ैमिली के साथ खड़ी नज़र आती हैं. फिर चाहे ऋषि कपूर द्वारा शुरू किया गया किसी सेलेब के साथ कोई झगड़ा हो या फिर बेटे रणबीर कपूर के साथ पिता की बहस. वो बहुत ही अच्छे से हर सिचुएशन को हैंडल करना जानती हैं.

ऋषि और नीतू ने अपनी 38 साल की शादीशुदा जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे लेकिन फिर भी आज वो साथ हैं. ऋषि कपूर इन दिनों न्यूयॉर्क में अपना इलाज करवा रहे हैं और नीतू इस मुश्किल वक्त में उनके साथ खड़ी हैं.

Feature image source: bollywoodshaadis