जब भी कोई इंसान किसी सफ़र पर निकलता है, तो उसे सड़क किनारे अनेक नज़ारे देखने को मिलते हैं. रास्तों के किनारे हमें प्राकृतिक सुंदर दृश्यों के साथ-साथ और भी कई तरह की रोचक चीज़ें देखने को मिल जाती हैं. कभी-कभी स्मारक के रूप में, तो कभी किसी होटल या रेस्तरां के अंदर हमें अनेक तरह के अट्रैक्शन्स देखने को मिल जाते हैं. इन्हें देखने वालों को हैरानी के साथ-साथ एक आनंद का भी अनुभव होता है.

अब इन जगहों पर पाई जाने वाली संरचनाओं के आकार में विभिन्नता देखने को मिलती है. वहीं कई संरचनाएं ऐसी भी है, जो दिखने में एक जैसी ही है और दुनिया की अलग-अलग जगह पर स्थित हैं. ऐसे में इन दोनों ही जगह पर स्थित चीज़ों में कौनसी सबसे बड़ी है, इसको लेकर बहस कई बार छिड़ जाती है. दुनिया की इसी तरह की कुछ शानदार संरचनाओं को हम ले कर आये हैं, आप ही तय करके बताइए कि कौनसी वाकई में शानदार और बड़ी हैं.

1. सबसे बड़ा केकड़ा

Source: flickr

दुनिया में दो जगहों पर सड़क के किनारे बने हुए कृत्रिम केकड़ें हैं, जो अपने आप को दुनिया का सबसे बड़ा रोड साइड केकड़ा होने का दावा करते हैं. इनमें से एक फ्लोरिडा के एक गांव में स्थित है, जिसका आकार 40 फ़ीट है, इस विशालकाय केकड़े का नाम 'Besty' है. वहीं दूसरा केकड़ा कनाडा के Shediac में स्थित है. इसका आकार 30 फ़ीट के आस-पास है. ये दोनों ही अपने आप को दुनिया का सबसे बड़ा केकड़ा मानते हैं. खैर, इनकी आपसी लड़ाई कैसी भी हो, लेकिन देखने में दोनों ही हैं बड़े शानदार.

Source: flickr

2. The Largest Frying Pans

Source: flickr

भुक्कड़ लोगों के लिए ये दोनों ही Frying Pans काफ़ी काम की चीज़ साबित हो सकते हैं. इनमें ऊपर वाला Frying Pan Long Beach, वाशिंगटन में स्थित है. इसका सरफेस एरिया 9 फ़ीट 6 इंच है. वहीं नीचे वाला दूसरा Frying Pan अमेरिका के ही Iowa में स्थित है, इसका सरफेस एरिया 9 फ़ीट 3 इंच है.

Source: flickr

3. The Largest Garden Gnomes

Source: flickr

Gnomes सामान्यत: अपने छोटे आकार के लिए जाने जाते हैं. लेकिन यहां तो आकार में बड़े होने को लेकर लड़ाई चल रही है. Ames, Iowa में 'Elwood' नामक 15 फ़ीट के आकार का Garden Gnomes स्थित है. दूसरी तरफ़ न्यूयॉर्क के एक खेत में 13 फ़ीट लम्बे आकार का 'Gnome Chomsky' नाम का Garden Gnomes स्थित है. ये दोनों ही देखने में काफ़ी क्यूट नज़र आते हैं.

Source: atlasobscura

4. दुनिया की सबसे बड़ी सुतली की गेंद

Source: flickr

सुतली की रस्सी से गेंद बनाना वाकई में एक अनोखी कलाकारी का काम है. ये दोनों ही गेंद अपने आकार के साथ-साथ कला की दृष्टि से भी काफ़ी अद्भुत हैं. इनमें से ऊपर वाली गेंद Cawker City, Kansas में स्थित है. यह गेंद 11 फ़ीट चौड़ी है. दूसरी गेंद Darwin, Minnesota में स्थित है. इसकी चौड़ाई 13 फ़ीट है. वैसे किसी को भी इन्हें देख कर पहला ख्याल दिमाग में यही आता है कि आखिर इनको बनाने का तुक क्या है?

Source: flickr

5. The Largest Fire Hydrants

Source: flickr

इन दोनों ही Hydrants की सबसे ख़ास बात तो ये है कि इन दोनों में ही पानी नहीं आता है. इनमें से एक Hydrant टेक्सास में स्थित है, इसकी ऊंचाई 24 फ़ीट है. दूसरा Hydrant कोलंबिया में स्थित है और इसकी ऊंचाई 40 फ़ीट है. ये दोनों ही देखने में काफ़ी बड़े आकार के नलके नज़र आते हैं.

Source: shutterstock

6. सबसे बड़ा अंडा

Source: flickr

इतना बड़ा आकार तो डायनासोर के अंडों का भी नहीं रहा होगा, जितना बड़ा आकार इंसान द्वारा बनाये गये इन दोनों अंडों का है. ऊपर नज़र आ रहा अंडा Winlock, Washington में स्थित है. यह आकार में 12 फ़ीट लम्बा है. वहीं 10 फ़ीट आकार का दूसरा अंडा Mentone, Indiana की शोभा बढ़ा रहा है. यह दोनों ही अंडे स्थानीय अंडा उद्योग के सफ़ल होने के प्रतीक के रूप में बनाये गये हैं.

Source: wikimedia

7. सबसे बड़ी कुर्सी

Source: wikipedia

दुनिया भर में कुर्सी को लेकर हमेशा से ही लड़ाइयां होती आई हैं. पूरे संसार में अनेक जगह बड़े-बड़े आकार की कुर्सियां बनाई गई हैं, लेकिन ये दोनों कुछ ज्यादा ही बड़ी हैं. Anniston, Alabama में स्थित कुर्सी 33 फ़ीट लम्बाई के साथ अपने आपको दुनिया की सबसे बड़ी कुर्सी होने का दावा करती है. वहीं दूसरी तरफ़ Casey, Illinois में स्थित 56 फ़ीट आकार की कुर्सी का कहना है कि वो दुनिया की सबसे बड़ी कुर्सी है. अब इन्हें कौन समझाये कि कुर्सी का आकार नहीं, बल्कि उस पर बैठने वाला उसे बड़ा और छोटा बनाता है.

Source: flickr

8. The Largest Crosses

Source: flickr

दुनिया में कुछ कट्टरपंथी कौनसा धर्म छोटा है और कौनसा बड़ा, इसको लेकर लड़ते हुए मिल ही जायंगे. मगर यहां लड़ाई दो धर्मों में नहीं, बल्कि एक ही धर्म के एक ही प्रतीक की ऊंचाई को लेकर है. दुनिया में जीसस के ही नहीं क्रॉस के भी कई स्ट्रक्चर मौजूद हैं. Crossroads in Effingham, Illinois में एक क्रॉस स्थित है, जिसका आकार 198 फ़ीट है, वहीं St. Augustine, Florida में 200 फ़ीट लम्बा क्रॉस मौजूद है. अब ये दोनों ही अपने बड़े आकार को लेकर आपस में उलझे हुए हैं.

Source: flickr

जो भी था, सब कुछ हमने आपके सामने ला कर रख दिया है. अब आप ही तय करके बतायें इनमें कौनसा बड़ा है और कौनसा नहीं. वैसे बड़प्पन तो देखने वाले की नज़रों में होता है.

Source: atlasobscura