रहस्य के बिना आप हिन्दुस्तान की कल्पना नहीं कर सकते हैं. यहां संस्कृति है, सभ्यता है और उसके पीछे की कहानी भी है. देश में आज भी ऐसे ऐतिहासिक ढांचा मौजूद है, जो पूरी दुनिया के लिए रहस्य है. आपको कुछ बताने से पहले ये तस्वीर दिखाना चाहता हूं.

Source: Mystery of India

दरअसल, यह तस्वीर है नरसिंह भगवान की विशालकाय प्रतिमा की, जो उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले के दुधई गांव में स्थित है. यह प्रतिमा गांव के घने जंगलों में मौजूद है. इस प्रतिमा की ऊंचाई 35 फीट है.

Source: Mystery of India

अगर ग़ौर से देखेंगे, तो आप पाएंगे कि इस प्रतिमा का मुख शेर और शरीर मनुष्य का दिखाया गया है, जो हिरण्यकश्यप का वध कर रहे हैं. इसका मतलब ये हुआ कि यह मूर्ति भगवान नरसिंह की है क्योंकि पौराणिक कथा में उनकी इसी भूमिका के बारे में बताया गया है.

Source: Mystery of India

इस प्रतिमा के बारे में कोई सच्ची जानकारी नहीं है, इसे लेकर आज भी रहस्य कायम है. कुछ जानकार बताते हैं कि इस प्रतिमा को गुप्त वंश के दौरान बनाया गया होगा. इसके पीछे वजह यह है कि इस प्रतिमा के आस-पास कई गुप्त कालीन मंदिर और मूर्तियां मौजूद हैं. इस आधार पर जानकार इसे गुप्त काल का समझ रहे हैं. क्योंकि उन दिनों लोग भगवान विष्णु की उपासना करते थे.

Source: Mystery of India