देश के अधिकतर चैनल्स पर आपने कंडोम के कई विज्ञापन देखे होंगे. ये विज्ञापन आज से नहीं, बल्कि कई सालों से टीवी पर दिखाए जा रहे हैं. लेकिन हाल ही में एक विज्ञापन पर बैन लगाने की मांग की जा रही है. रिपब्लिकन पार्टी ऑफ़ इंडिया (A) की महिला विंग की महिलाओं ने आज यानि सोमवार को एक कंडोम ब्रांड से उसके उस विज्ञापन को वापस लेने की मांग की है, जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोन नज़र आ रही हैं.

Source: livetoday

RPI की महिला विंग की सेक्रेटरी शीला गांगुर्डे ने बताया, 'इस विज्ञापन के कैम्पेन में फ़ेमिनिन जेंडर को दिखाया गया है और ये सभी महिला दर्शकों को शर्मिंदगी का एहसास कराता है. ये बहुत ही बेहूदा दृश्य है और इसके जरिये लोगों में महिलाओं के प्रति गलत सन्देश जा रहा है.'

उन्होंने इस बात की ओर इशारा करते हुए कहा कि कई टीवी चैनल्स पर दिखाए जा रहे इस विज्ञापन की वजह से परिवार के साथ बैठकर टीवी देखने वाली माओं, बहनों, बेटियों और पत्नियों को एक अजीब-सी स्थिति का सामना करना पड़ता है.

शीला गांगुर्डे आगे कहती हैं कि हमारे पास टीवी पर दिखाए जा रहे कंडोम, गर्भ निरोधक दवाइयों के अश्लील विज्ञापनों के संबंध में कई महिलाओं से शिकायतें आयी हैं और अन्य लोगों की तरफ से भी अश्लीलता को बढ़ावा देने से जुड़ी कई शिकायतें मिली हैं. लोगों द्वारा ये मांग भी की जा रही है कि इस तरह के अवांछित विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए.

इसके साथ ही उन्होंने ये भी दावा किया, 'इस विज्ञापन में अभिनत्री कंडोम का इस्तेलाम करने के लिए गंदे, अनैतिक और बदसूरत ढंग से आदमी को उत्तेजित और सेक्सुअली प्रोवोक कर रही है. साथ ही इस विज्ञापन को भारतीय दर्शकों के सामने इस तरह के अनैतिकता और बुरे व्यवहार को उनके नैतिक लोकाचार, नैतिकता, धार्मिक और आध्यात्मिक मूल्यों को ठेस पहुंचाते हुए परोसा जा रहा है.'

Source: 24hindinews

इस पर अपनी नाराज़गी व्यक्त करते हुए वो कहती हैं, भारत एक उन्नत और मॉडर्न देश है, लेकिन इतना भी नहीं कि इस तरह के विज्ञापनों को घर पर परिवार के साथ बैठकर नेशनल टेलीविज़न पर देखा जाए.

इस पार्टी के अध्यक्ष केन्द्रीय मंत्री रामदास आठवले हैं और वो करीब एक हफ्ते पहले सरकार से सनी लियोन के इस विज्ञापन को हटाने के लिए कोई ठोस कदम उठाने का आग्रह कर चुके हैं. लेकिन किसी तरह का एक्शन न लिए जाने के कारण अब वो एक आंदोलन शुरू करने पर विचार कर रहे हैं.

Feature Image Source: livetoday