प्रकृति अपने अंदर जितनी सुंदरता समेटे हुए है कई बार उतनी ही रचनात्मक भी हो जाती है. वैसे तो दुनिया में कई ऐसे प्राकतिक नमूने हैं, जिन्हें देखकर हर कोई दांतों तले ऊँगली दबा लेता है. पूरी दुनिया में ऐसे कई स्मारक, स्थान इमारतें ऐसी हैं जिसमें इंसान की रचनात्मकता का बेजोड़ नमूना देखने को मिलता है. ठीक वैसे ही प्रक्त्री भी अपनी इच्छानुसार धरती पर कई तरह की कलाकारी दिखाती रहती है, जैसे पहाड़, जंगल, पंछी, नदियां, समुद्री किनारे, पेड़-पौधे इन सबमें जितनी विभिनाताएं देखने को मिलती हैं वो सब प्रकृति की ही देन हैं.

आज हम प्रकति की ऐसी ही एक और लीला या कह लें तो कलाकारी दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखकर आप सोच में पड़ जायेंगे कि ये इंसान का कमाल है या नेचर की देन. रूस में एक ऐसा समुद्री किनारा है, जहां कांच की बोतलों को डंप किया जाता है. लेकिन अब ये बोतलें ही उस बीच पर रंग-बिरंगे टुकड़ों में बदल चुकी हैं, जिस कारण अब ये बीच बहुत संदर और आकर्षक हो गया है.

इस बीच का नाम 'Ussuri Bay' है और ये बीच काफी समय से पुरानी कांच की बोतलों को कूड़े की तरह डालने का और चीनी मिट्टी के बरतन बनाने के कारखानों का कचरा फेंकने का मैदान बन गया था. लेकिन प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) की ओर से आने वाली लहरों ने कांच और कूड़े के इस बीच को एक नया और सुन्दर रूप दे दिया है.

Ussuri Bay पर कांच की बोतलों के टुकड़ों के कूड़े ने अब रंग-बिरंगे खूबसूरत गोलों का आकर ले लिया है.

प्रशांत महासागर की ओर से लगातार आने वाली तेज़ लहरों से बार-बार टकराने के कारण कांच की बोतलों के धारदार किनारे अब घिस चुके हैं और वो गोल हो गए हैं.

अब ये समुद्री किनारा पर्यटकों के की लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है और लोग अब इस जगह को बेहद खूबसूरत जगह के रूप में देखने लगे हैं.

यहां की चमक और साफ़ पानी और शानदार नज़ारा देखकर सभी उम्र के पर्यटक हैरान हो जाते हैं.

यह समुद्री तट सर्दियों में और भी शानदार दिखता है, जब इस पर बर्फ गिरती है और सूरज की रौशनी के कांच के रंग उभर कर आते हैं और अलग सी रौशनी दिखाई पड़ती है.

Source: pinimg

पहले बीयर, वोडका और वाइन की बोतलों के टुकड़े यहां आने वाले लोगों के लिए चोट लगने का कारण बनते थे. हालांकि, सालों बाद कांच के ये धारदार टुकड़े बेहद आकर्षक और चिकने हो गए हैं, जिनसे किसी को कोई खतरा नहीं है. इस वजह से ये जगह अब आकर्षण का केंद्र बन चुकी है सैलानियों के लिए. अब यहां पर आने वालों से कुछ फीस लेने का बंदोबस्त भी किया गया है, ताकि वो यहां पर आकर खुलकर प्राकृतिक सुन्दरता का लुत्फ़ उठायें.

ऐसी सुन्दर जगह को तो हर कोई देखना चाहेगा ही क्योंकि कभी-कभी प्रकृति अपनी कलाकारी से इंसानों को आश्चर्यचकित कर देती है. कोई कह ही नहीं सकता कि कांच के इन टुकड़ों को समुद्री लहरों ने इतना खूबसूरत बना दिया है.

Source: thesun