टीवी पर आने वाले सास-बहू सीरियल्स की कहानी अकसर प्यार, साज़िश और षड़यंत्र के ईद-गिर्द घूमती है. इन धारावाहिकों की ख़ास बात ये है कि इन्हें देखो, तो परेशानी और न देखो, तो भी परेशानी. ख़ास कर अगर घर की महिलाओं का एक भी एपिसोड मिस हो जाए तो, फिर देखो कैसे उनका मुंह उतर जाता है. अब क्या करें, हर घर में इन्हीं का कब्ज़ा जो है.

आइए जानते हैं टीवी के इन षड़यंत्र से भरे सास-बहू सीरियल्स के बारे में:

1. 'साथ निभाना साथिया'

Source : pinimg

स्टार प्लस पर आने वाले इस धारावाहिक की कहानी दो बहनों गोपी और राशि की ज़िंदगी पर आधारित होती है. पहले इन दोनों बहनों में ख़ूब प्यार होता है, लेकिन शादी के बाद छोटी बहन राशि अपनी बड़ी बहन गोपी की ज़िंदगी को तरह-तरह की साजिशें करके मुश्किल बना देती है.

2. 'ससुराल सिमर का'

Source : mid-day

इस सीरियल का प्रसारण कलर्स टीवी पर किया जाता है. ये धारावाहिक भी दो बहनों पर बनाया गया था, जिनकी शादी एक ही घर में होती है. हांलाकि, ये बहनें एक-दूसरे की दुश्मन नहीं होती, बल्कि दोनों ही परिवार की आदर्श बहू बन कर रहती हैं. वहीं घर की बड़ी बहू सिमरन के लिए इतनी परेशानियां खड़ी कर दी जाती हैं कि वो लड़ते-लड़ते इंसान से मक्खी बन जाती है.

3. 'कसौटी ज़िंदगी की'

Source : hotstar

इस धारावाहिक के बारे में, तो आप जानते ही होंगे कि कैसे घर की कोमोलिका सीरियल की मेन एक्ट्रेस प्रेरणा के लिए, हर समय मुसीबत बन कर सामने खड़ी रहती थी.

4. 'उतरन'

Source : cdninstagram

ये कहानी दो दोस्त इच्छा और तपस्या की है. तपस्या को वीर से प्यार हो जाता है, जबकि वीर इच्छा से शादी करना चाहता है. लेकिन तपस्या किसी तरह साज़िशों के ज़रिये वीर से शादी करने में कामयाब रहती है और शादी के बाद इच्छा को परेशान करने का कोई मौका नहीं छोड़ती.

5. 'दिया और बाती हम'

Source : tosshub

ये कहानी सूरज और संध्या की है. सूरज एक हलवाई है और संध्या का सपना आईपीएस अधिकारी बनने का है, लेकिन संध्या की सास उसे आईपीएस अधिकारी नहीं बनने देना चाहती. इसके लिए वो तमाम षड़यंत्र रचती है, लेकिन बाद में संध्या किसी तरह अपना सपना पूरा कर ही लेती है.

6. 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी'

Source : mid-day

स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले इस सीरियल को सबसे लंबे धारावाहिकों में एक समझा जाता है. घर की आदर्श बहू तुलसी विरानी अपने घर को साज़िशों से बचाने के लिए हर तरह का प्रयास करती रहती है.

7. 'शक्ति'

Source : india

कलर्स टीवी पर प्रसारित होने वाला ये धारावाहिक एक किन्नर की ज़िंदगी पर आधारित है, जिसे शादी से पहले उसका पिता अपमानित करता है और शादी के बाद ससुराल वाले.

8. 'ये हैं मोहब्बते'

Source : tellyupdates

इस धारावाहिक में कब, कौन, किससे शादी करना चाहता है कुछ समझ ही नहीं आता. इशिता बेचारी हमेशा साज़िशों से घिरी हुई नज़र आती है.

9. 'मेरे अंगने में'

Source : tellychakkar

इस घर की कहानी भी बाकियों की तरह सास-बहू की नोंक-झोंक पर आधारित थी.

10. 'इश्कबाज़'

Source : tellydhamaal

इस सीरियल का नाम ज़रुर इश्कबाज़ है, लेकिन इसमें भी साज़िशें कम नहीं हैं.

भाई... कोई समझाओ इन लोगों को कि अब हम सास-बहू के षड़यंत्र नहीं, बल्कि कुछ नया देखना चाहते हैं.