नेता... बस नाम ही काफ़ी है. इस शब्द को सुनते ही दिमाग़ में एक ऐसी छवि बन जाती है, जो सकारात्मक कम और नकारात्मक ज़्यादा होती है. खुद नेता के दिमाग़ में भी यही चलता होगा. देश के अधिकतर लोगों की ज़बान पर यही होता है, 'आई डोन्ट लाइक पॉलिटिक्स.'

आप चाहे या ना चाहे आप राजनीति का हिस्सा तो हैं ही. अकसर आपके दिमाग़ में नेताओं के बारे में कई ख़्याल भी आते होंगे. जैसे इनके कपड़े कौन सिलता है या फिर ये क्या खाना पसंद करते हैं वगैरह-वगैरह. इसी कड़ी में दिमाग़ में एक सवाल और आता होगा कि आखिर इन नेताओं का पगार कितनी होगी? ऊपरी आय की बात नहीं कर रहे हैं, सरकारी सैलरी की.

आज हम बताते हैं कि देश के कुर्सीधारियों की पगार कितनी है.

1.

राष्ट्रपति- संविधान के 8वें अनुच्छेद के अनुसार, देश के राष्ट्रपति को 1 लाख 50 हज़ार रुपये का मासिक वेतन मिलता है.

2.

3.

प्रधानमंत्री का Salary Structure -

बेसिक- 50,000 रुपये

Sumptuory Allowance- 3,000 रुपये

Daily Allowance- 62,000 रुपये

MP Allowance- 45,000 रुपये

4.

5.

6.

7.

8.

9.

हाल ही में तेलांगना के विधायकों की सैलरी 163 प्रतिशत बढ़ाई गई. इतना तो किसी प्राइवेट नौकरी में सपने में भी नहीं हो सकता.

10.

11.

मासिक वेतन के अलावा सरकारी मुलाज़िमों को कई तरह के Allowances भी दिए जाते हैं, जिनमें आवास, रेल और हवाई यात्रा किरायों में छूट, गाड़ियां आदि शामिल हैं. अलग-अलग पद को अलग-अलग Allowances दिए गए हैं. पगार कितनी भी हो, नेतागिरी करना टेढ़ी खीर है और जो समझते हैं कि नेता बस खाते हैं, तो भई गांव-गांव जाकर धूल फांकना भी आसान नहीं.