पूरे विश्व में कहीं भी योद्धाओं की बात हो रही हो और उसमें जापान के समुराई योद्धाओं का ज़िक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. कहा जाता है कि उनकी तलवार की धार दुनिया की हर चीज़ काट सकती है. पर समुराई बनना इतना मुश्किल होता है कि हर कोई इस बारे में सोच भी नहीं सकता. हमारे पास इन समुराई योद्धाओं की कुछ ऐसी तस्वीरें हैं, जिन्हें देख कर आप दंग रह जायेंगे.

समुराई योद्धा अपने तलवार की हॉनर के लिए खुद को घायल करने से भी पीछे नहीं हटते. ऐसी कई तस्वीरों की एक सीरीज़ लेकर हम आये हैं खास आपके लिए. फिर क्या है देखिये और मज़े लीजिए.

1. इस तस्वीर में ये समुराई एक खास जापानी परंपरा Seppukku निभा रहा है, इस परंपरा में तलवार से अपनी अंतड़ियां निकाली जाती हैं.

2. 1865 में एक समुराई अपनी शानदार तलवार के साथ पोज़ देता हुआ.

3. तीन लोग 'Kendo Discipline' का अभ्यास करते हुए. 1890 में इसे समुराई का प्राचीनतम रूप माना जाता था.

4. नंगे पांव रिक्शे वाले अमीर परिवार के लोगों क उनके मुकाम तक पहुंचाने का काम करते थे.

5. जापानी योद्धाओं का एक पूरा समूह अपनी समुराई तलवार और प्राचीन हथियारों के साथ. तस्वीर वर्ष 1870 की है.

6. रिक्शा वाला अपने अमीर मालकिन को मंजिल पर ले जाता हुआ. घर का नौकर सवारी के पीछे पैदल चल रहा है.

7. जापान के क्राफ्ट्समैन हाथ से Paper-Lanterns बनाते थे. इसमें वो बांस की लकड़ियों और पतले कागज़ का उपयोग करते थे.

8. योद्धाओं की छवि पूरी दुनिया को दिखाने के लिए पूरी पोशाक में तैयार तीन योद्धाओं की ये तस्वीर एक फ्रेंच किताब में छपी थी.

9. चार समुराइयों की तस्वीर एक साथ वो भी उनकी तलवार के साथ. ये तस्वीर 1900 की बताई जाती है और कहा जाता है कि ये तस्वीर उनके पतन के बाद की है.

आपने भी कई कहानियां पढ़ी होंगी इन महान योद्धाओं की. तो अगर इन तस्वीरों को देखने के बाद आपके जेहन में वो कहानियां ताज़ा हो गई हों, तो इन्हें शेयर करें.

Source: TheSun