संजय दत्त काफ़ी समय से फ़िल्मी पर्दे से दूर रहे हैं. उनकी कमी को उनके प्रसंशकों के साथ बॉलीवुड भी महसूस कर रहा है. संजू बाबा को उनकी दमदार एक्टिंग के लिये जाना जाता है. संजय दत्त ने गम्भीर, कॉमिक और नकरात्मक, हर तरह के किरदार में खुद को साबित किया है. संजय दत्त लम्बे समय बाद फिर से बड़े पर्दे पर वापसी करने जा रहे हैं.

source koimoi

'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' का फ़र्स्ट लुक सामने आया है. संजू बाबा इसमें विलेन की भूमिका में नज़र आ रहे हैं. 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' अपनी फ़्रेंचाइज़ी की तीसरी फ़िल्म है. इस फ़िल्म के पिछले दोनों भाग सुपरहिट हुए थे, इसलिए संजू बाबा से ये उम्मीद और भी बढ़ जाती है कि वो अपने अभिनय से प्रसंशकों को रोमांच के एक नये शिखर पर ले जाएंगे. अब तक संजय दत्त ने 'नाम', 'खलनायक' और 'अग्निपथ' जैसी फ़िल्मों में नकरात्मक किरदार निभाये हैं.

नाम

source indpaedia

संजय दत्त ने सबसे पहले 'नाम' में ग्रे शेड का किरदार निभाया था, जो राजेंद्र कुमार के बेटे कुमार गौरव को री-लॉन्च करने के लिये बनाई गई थी. फ़िल्म ज़बरदस्त हिट रही. लेकिन इसका फ़ायदा कुमार गौरव के बजाए संजय दत्त को ज़्यादा मिला. संजू बाबा इस फ़िल्म के बाद रातों-रात स्टार बन गए.

खलनायक

source indiatoday

इसके बाद 1993 में आई सुभाष घई की फ़िल्म 'खलनायक' ने तो संजू बाबा को खलनायक नाम से मशहूर कर दिया. इस फ़िल्म में नायक की भूमिका निभाने वाले जैकी श्रॉफ को संजय दत्त की भूमिका के आगे किसी ने नोटिस ही नहीं किया. ये उस दौर की फ़िल्म थी, जब नायक की भूमिका में स्थापित अभिनेता नकरात्मक किरदार निभाने से बचते थे. इस हिसाब से संजय दत्त का इस फ़िल्म के लिए हां कहना एक साहसिक फैसला था.

वास्तव

source india

संजय दत्त का इस फ़िल्म में एक अलग ही अंदाज देखने को मिला था. बेरोज़गार युवक के गैंगस्टर बनने की भूमिका को संजय दत्त ने जिस तरीके से निभाया, वह पारम्परिक गैंगस्टर की भूमिका से काफी अलग था. बाद में संजू बाबा का 'वास्तव' लुक एक फ़ैशन स्टाइल बन गया. जिसे आम लोगों से लेकर फ़िल्मों तक में कॉपी किया गया.

अग्निपथ

source mid-day

नई 'अग्निपथ' में संजय दत्त ने बेहद ख़ौफ़नाक लुक के साथ 'कांचा चीना' का किरदार निभाया. इस फ़िल्म में संजू बाबा की एक्टिंग और संवाद अदायगी एक अलग ही तरह का डर पैदा करती थी.

संजय दत्त के कैरियर और अभिनय प्रतिभा को देखते हुए इस बात की उम्मीद की जा सकती है कि 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' में उनके अभिनय का एक नया अंदाज देखने को मिलेगा.