एक दौर था जब टीवी पर सिर्फ़ सास-बहू सीरियल्स ने कब्ज़ा कर रखा था, लेकिन 2002 में एक ऐसे धारावाहिक ने दस्तक दी जिसने सभी दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आर्किषत कर लिया.

कुछ याद आया?

Source : dainikbhaskar

अरे आप 'Sanjivani: A Medical Boon' को भूल भी कैसे सकते हैं. इस धारावाहिक की कहानी 5 डॉक्टर्स के ईद-गिद घूमती है. काम के प्रति उनकी लगन और खट्टी- मीठी नोक-झोंक में दर्शकों को काफ़ी कुछ नया देखने को मिल रहा था. करीब 3 साल तक इस शो ने हमारा ख़ूब मनोरंजन किया, इसके बाद ये बंद हो गया. लेकिन आज भी हम इन कलाकारों को भूल नहीं पाये हैं.

आइए देखते हैं कि बदलते समय के साथ इन स्टार्स में कितना बदलाव आया है?

1. डॉक्टर जूही सिंह (गुरदीप कोहली)

डॉ. जूही हर किसी की फ़ेवरेट थी, फिर चाहें वो पेशेंट हो या डॉक्टर. डॉक्टर का शांत स्वभाव और उनकी सादगी दर्शकों को ख़ूब पसंद आई थी. संजीवनी के बाद गुरदीप ने छोटे पर्दे पर अलग-अलग रोल करने के साथ ही फ़िल्म 'राउडी राठौर' से बॉलीवुड डेब्यू भी किया था.

2. डॉक्टर राहुल मेहरा (गौरव चन्ना)

डॉक्टरराहुल अपने काम को लेकर काफ़ी ज़िम्मेदार थे. काम के साथ-साथ वो डॉ. जूही से मोहब्बत भी करते थे. गौरव आखिरी बार प्रिटी ज़िंटा के साथ 'इश्क इन पेरिस' में दिखाई दिये थे.

3. डॉक्टर सिमरन चोपड़ा (रुपाली गांगुली)

डॉ. सिमरन, राहुल की अच्छी दोस्त होती है, लेकिन बाद उसे राहुल से प्यार हो जाता है. संजीवनी के बाद रुपाली 'साराभाई' में मोनीशा के रोल के लिये जानी जाती हैं.

4. डॉक्टर अमन (अर्जुन पुंज)

इन्हें भला कौन भूल सकता है. डॉ. अमन, जूही को शादी के लिए प्रपोज़ करते हैं, वो भी बेहद रोमांटिक अंदाज़ में, लेकिन बाद में पता चला कि ये सब सिमरन की चाल थी. जूही और राहुल को अलग करने की. वैसे सीरियल के सेट पर मिले अर्जुन और गुरदीप ने रियल लाइफ़ में शादी कर ली है.

5. डॉक्टर स्मृति मल्होत्रा (इरावती हर्षे)

डॉ. शशांक और स्मृति की केमेस्ट्री दर्शकों को काफ़ी अच्छी लगती थी. इरावती अपनी निज़ी ज़िंदगी में भी डॉ. स्मृति जैसी ही हैं. टीवी के साथ-साथ उन्होंने बॉलीवुड फ़िल्मों में बेहतरीन काम किया है.

6. डॉक्टर शशांक गुप्ता (मोनीश बहल)

एक्टर मोनीश बहल किसी परिचय के मोहताज नहीं है. सीरियल में उनका शर्मीला अंदाज़ सभी को ख़ूब पसंद था.

7. कमल चोपड़ा (विक्रम गोखले)

सिमरन का पिता होने के साथ-साथ ये उसका दायां हाथ थे और दोनों बाप-बेटी मिल कर हमेशा जूही और राहुल की ज़िंदगी में दिक्कतें पैदा किया करते थे.

8. विशाल कपूर (सुधांशु पांडे)

विशाल ने स्मृति की बेटी अंजली के सौतेल पिता का किरदार अदा किया था. टेलीविज़न के साथ ही वो बॉलीवुड एक्टर भी हैं.

9. शिल्पा शिंदे (चित्रा)

अंगूरी भाभी बन दर्शकों का दिल जीतने वाली शिल्पा सीरियल में डॉ. ओमी के प्यार में डूबी नज़र आती हैं.

क्यों खो गये न पुराने दिनों में? संजीवनी के इन कलाकारों को देख कर कैसा लगा, प्रतिक्रिया का इंतज़ार रहेगा.