सपने ज़िंदगी में रंग भरने का काम करते हैं, हमारे लिए सपने दो तरह के होते हैं. हम सभी का सपना कुछ न कुछ बनने का होता है, जिसके लिए हम मेहनत करते हैं. हां, इस सपने को आप अपनी ज़िंदगी का लक्ष्य भी कह सकते हैं. खैर, यहां हम उन सपनों की बात करेंगे, जिन्हें हम नींद में देखते हैं. सपने हम सभी को आते हैं, कभी डराने वाले, तो कभी खुश करने वाले. इन सपनों की बेहद कम बातें ही हमें याद रहती हैं, क्योंकि ये बेहद धुंधले होते हैं. पर सपनों में आने वाले अलग-अलग जीव, इंसान और चीज़ों का मतलब क्या होता है, इस बारे में शायद ही आपने सोचने की जहमत उठाई होगी. लेकिन हम आपको यहां बताएंगे कि सपनों में दिखने वाली चीज़ें आपकी असल ज़िंदगी से किस तरह जुड़ी होती हैं.

अगर सपनों में दिखते हैं जानवर

Source: AnimalDreamMeanings

सांप: बहुत से लोगों को सपने में सांप नज़र आते हैं, वे इसे देख कर डर जाते है, लेकिन ऐसा नहीं है. सांप या नाग देखना शुभ है. इसका मतलब है आपके जीवन में सभी तरह की सुख-समृद्धि आने वाली है. अगर आपको सपने में काला नाग दिखता है, तो आप आर्थिक रूप से मजबूत होंगे, साथ ही आपका मान-सम्मान बढ़ेगा.

हाथी: हाथी का सपने में दिखना शुभ सूचक है, कहते है इससे जीवन में सुख समृद्धि की बढ़ोतरी होती है.

घोड़े पर चढ़ते हुए देखना: इसका मतलब है आपको अपने कार्य में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.

कुत्ता: अगर रोता हुआ कुत्ता दिखाई दे, मतलब बुरा समाचार आने वाला है. एक कुत्ता दिखाई दे, मतलब किसी पुराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है.

बिल्ली: सपने में बिल्ली के दिखने का मतलब है, आपकी किसी से लड़ाई हो सकती है

शेर: अगर सपने में आपको शेर दिखाई देता है, तो मान लीजिए आपके रुके हुए कार्य पूरे होने वाले हैं.

बिच्छू: बिच्छू का दिखना शुभ-अशुभ दोनों होता है. इसका फल परीस्थिती पर निर्भर करता है. अगर आपको ये सपने में दिखाई दे, इसका मतलब है कि आप पर एक बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी आने वाली है, जिससे आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. सपने में अगर बिच्छू काटता हुआ दिखाई दे, तो किसी तरह की हानि या नुकसान संभव है.

अगर सपने में आपको दिखते हैं लोग

Source: dream

दोस्त: सपने में दोस्तों का दिखाई देने का मतलब है कि आपके दोस्त को आपकी सलाह की ज़रूरत है या आप चाहते है कि आपके दोस्त आपकी सुनें.

टीचर: टीचर का सपने में दिखना अच्छा होता है, इससे जीवन में बाधाएं दूर होती है और सफलता मिलती है.

बच्चे: सपने में किसी बच्चे को देखने का मतलब है कि आप खुद को किसी काम के लिए परिपक्व नहीं समझते हैं या जो काम आप कर रहे हैं, उसमें आपको और विकसित या फिर परिपक्व होने की ज़रूरत है.

लड़की: जवान लड़की को देखना अच्छा संकेत है, इसका मतलब है आपकी शादी जल्द होने वाली है.

साधू, सन्यासी: इसका मतलब जल्दी आपका अच्छा समय शुरू होने वाला है.

रोता बच्चा: सपने में अगर रोता बच्चा दिखता है, तो मान लीजिए आपके जीवन में कोई निराशा आने वाली है. मतलब कोई बीमारी या कोई बुरी खबर आ सकती है.

रिश्तेदार: सपने में किसी रिश्तेदार को अपने घर में आता हुआ देखने का मतलब है आपको नए अवसर मिलने वाले हैं.

सपने में इन चीज़ों को देखते हैं, तो घबराएं नहीं

Source: content

उत्सव: सपने में अगर आप खुद को किसी पार्टी, शादी या महोत्सव में देखते हैं तो इसका मतलब है कि आप जल्द ही किसी की शोक सभा में जाने वाले हैं.

किसी मर चुके इंसान का दिखना: कोई आपका अपना या रिश्तेदार जो मर चुका है, उससे आप सपने में बात करते हैं, तो इसका मतलब है कि मन की कोई इच्छा पूरी होने वाली है.

भूत: सपने में किसी के भूत को देखना अशुभ माना जाता है. इसका मतलब, भविष्य में आपको किसी तरह के भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा.

आग: सपने में आग का दिखना अच्छा होता है, ये रूका हुआ धन वापस मिलने के संकेत हैं, लेकिन अगर कोई सपने में किसी को आग से जलता हुआ देखे, तो ये बुरा माना जाता है, इससे व्यापार में हानि पक्की है.

कटा हुआ सिर: सपने में अगर अपना ही कटा हुआ सिर दिखता है, तो आप पर किसी तरह की परेशानी आने वाली है.

महल: ये अच्छा सूचक है, इसका मतलब है कि आपके कष्ट ख़त्म होने वाले हैं.

ऊंचाई: बहुत से लोग ऊंचाई से डरते है, उन्हें हमेशा ये डर बना रहता है कि कहीं वे ऊंचाई से गिर न जाएं. इस डर को वे अपने सपने में भी देखते हैं, ऐसा देखने का मतलब है कि ज़िन्दगी में कोई परेशानी आने वाली है.

गोल्ड: अगर सपने में कोई आपको गोल्ड दे रहा है, तो आपकी शादी जल्दी हो सकती है.

परीक्षा देते हुए देखना: अपने आप को परीक्षा हॉल में परीक्षा देते हुए देखने का मतलब आपके जीवन में किसी तरह की कठिनाई आने वाली है, जो आपके लिए किसी परीक्षा से कम नहीं होगी.

आप सभी इस लाइन को बचपन से ही सुनते आ रहे होंगे कि सुबह देखा गया सपना सच होता है. सपना सच होता है या नहीं, लेकिन उसके मायने ये ज़रूर होते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपके दोस्त भी सपनों के मतलब जाने, तो इसे उनके साथ शेयर करना ना भूलें.

Source: deepawali

Feature image source: lawofattractionsolution