Sarahah App, एक ऐसा App जिसके द्वारा कोई भी आपको सीक्रेट मैसेजेज़ भेज सकता है. ये App कुछ दिनों पहले काफ़ी लोकप्रिय हुआ था. आज भी बहुत से लोग इसको Use कर रहे हैं. यक़ीन न हो तो अपनी Facebook Timeline चेक कर लो. अभी भी कुछ शेयर मिल जाएंगे.

लेकिन Secrecy Maintain करने का दावा करने वाला ये App असल में यूज़र के बारे में जानकारी इकट्ठा कर Server पर अपलोड करता है.

Source: The Financial Express

The Intercept में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, Sarahah आपके सारे Email-Contacts और Phone Contacts की जानकारी अपने Server पर डाल रहा है. Bishop Fox के Security Analyst, Zachary Julian ने इस App के बारे में ये खुलासा किया है. Sarahah के Developer Zain al-Abidin ने भी इस बात की पुष्टि की है.

गौरतलब है कि इस App की Privacy Policy में ये कहा गया है कि ये App User के Data को स्टोर नहीं करता.

Julian के अनुसार, ये 'Honest App' यूज़र की पूरी Contact List को सर्वर पर अपलोड कर देता है. Julian को इस बात का पता तब चला, जब उन्होंने इस App को अपने Galaxy S5 में डाउनलोड किया. उनके फ़ोन में BURP Suite Software है, जिससे उन्हें पता चला कि उनके फ़ोन की सारी जानकारी Sarahah App द्वारा ली जा रही है.

Source: Mashable

Sarahah Apple और Android, दोनों फ़ोन के यूज़र्स की सारी जानकारी प्राप्त कर लेता है. इस App ने जिस ईमानदारी का दावा किया था, वो ख़ुद इस में फ़ेल हो गया है. यूज़र्स से बिना पूछे उनकी जानकारी इकट्ठा करना ग़लत है.

अगर आपने किसी को इस App पर गंदे, घटिया और वाहियात संदेश भेजे थे तो अब आपको टेंशन तो हो ही रही होगी. अगर नहीं भेजे तो भी ये डर है कि आपका नाम, पता सब कुछ दुनिया के सामने आ सकता है. ख़ैर अब तो Sarahah App वालों पर ही सब निर्भर करता है.

Source: The Financial Express