भारत में तरह-तरह की वेश-भूषा का चलन है. भारतीय परिधानों का विदेशों में भी काफ़ी क्रेज़ है. विशेषकर साड़ी भारतीय परिधानों में सबसे लोकप्रिय है. एक लड़की सादगी और शालीनता साड़ी में जितनी निखार कर आती है, और किसी ड्रेस में नहीं आती. यह कहना ग़लत नहीं होगा कि एक लड़की सबसे ज्यादा सुंदर साड़ी में ही लगती है. कोई चाहे कितनी ही आधुनिक ड्रेसेज़ पहन लें, लेकिन ख़ास मौकों पर भारत की हर लड़की खुद को साड़ी में ही शायद सबसे खूबसूरत महसूस करती है. यही कारण है कि हर त्योहार और समारोह में लड़कियां साड़ी को ही प्राथमिकता देती हैं.

Source: qph.ec.quoracdn

कई बार ऐसा भी होता है कि अगर आपने अपने फ़िगर, हाइट, लुक्स के हिसाब से साड़ी नहीं पहनी तो साड़ी का सारा क्रेज़ चला जाता है. हम ऐसा इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि साड़ी का सही लुक तभी आता है जब आप उसे इस तरह से पहने कि वो आप पर खिल कर आये. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि साड़ी खरीदते समय हम जो सोचते हैं उसके लुक के बारे में पहनने के बाद वो लुक नहीं आता है. और ऐसे में मूड भी खराब हो जाता है.

इसलिए आज हम आपको साड़ी पहनने के कुछ ऐसे तरीके और स्टाइल बताने जा रहे हैं कि अगर आप मोटी होना, शॉर्ट हाइट की हों या फिर बहुत पतली हों आपके ऊपर साड़ी बहुत जंचेगीऔर सबकी नज़र आप पर ही टिक जायेगी. इन तरीकों से साड़ी बांधने के बाद आप पतली तो लगेंगीं ही साथ ही अपने फैट को भी छुपा पाएंगी, बस आपको सही प्रिंट, रंग और फ़ैब्रिक का चुनाव करना है.

तो चलिए अब आपको देते हैं साड़ी पहनने के कुछ इम्पोर्टेन्ट टिप्स:

1. अपनी बॉडी कर्व्स को दिखाएं मगर कुछ इस तरह

Source: emirates247

अगर आपको लगता है कि आपकी बॉडी पर फ़ैट ज़्यादा है तो आपको साड़ी बांधते वक़्त इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस तरह से साड़ी बांधेंगी वो आपकी बॉडी शेप को वैसा ही दिखाएगी. अब जानते हैं कि साड़ी को कैसे बांधे की आपके बॉडी कर्व्स न दिखें. अगर आपने नोटिस किया हो तो विद्या बालन कभी भी प्लीट्स वाला पल्ला नहीं लेती है, और इसमें कोई शक़ नहीं है कि वो साड़ी में बेहद आकर्षक लगती हैं.

- साड़ी को अपनी कमर पर अच्छे से लपेटें ताकि आपकी कमर वाला हिस्सा दिखाई न दे.

- कम से कम प्लीट्स डालें साड़ी में, जिससे आपका कमर वाला हिस्सा मोटा न लगे. अक्सर मोटी महिलायें पेट के ऊपर से साड़ी बांधती हैं और साथ ही बहुत सारी प्लीट्स भी डालती हैं, जिससे वो कमर से और ज़्यादा मोटी लगने लगती हैं. जबकि सही तरीका ये है कि उनको कम से कम प्लीट्स बनानी चाहिए.

Source: pinimg

- अगर आपको साड़ी में ज़्यादा प्लीट्स डालना पसंद है तो आपको प्लीट्स को फैलाकर बनाना चाहिए बजाये इसके कि आप उनको एक साथ tuck करें. कई बार साड़ी की लम्बाई ज़्यादा होने के कारण भी ज़्यादा प्लीट्स डालनी पड़ती हैं.

- अगर आप साड़ी में स्लिम और फ़िट दिखना चाहती हैं तो जितना हो सके साड़ी को उतना टाइट बांधें. साड़ी कहीं से भी लूज़ नहीं दिखनी चाहिए. साथ ही साड़ी का पल्ला खुला रखें, ना कि प्लीट्स बनाकर कंधे पर पिनअप कर लें.

2. परफ़ेक्ट प्रिंट के साथ छुपाएं अपना फ़ैट

Source: looksgud

अगर आपको बड़े-बड़े प्रिंट वाली साड़ियां पसंद आती हैं, तो रुकिए और आज से अभी से बड़े प्रिंट वाली साड़ी खरीदना बंद कर दें. अब से आप छोटे प्रिंट्स और डिज़ाइन्स या फिर कढ़ाई वाली साड़ी लें क्योंकि इस तरह की साड़ी में आप पतली लगेंगी.

3. चौड़े बॉर्डर वाली साड़ी खरीदना बंद करें

Source: pinimg

अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो अगर कोई मोटी महिला चौड़े बॉर्डर वाली साड़ी पहनती है, तो उसके कर्व्स और ज़्यादा दिखते हैं. आपको बता दें कि हेल्दी और ज़्यादा वज़न वाली महिलाओं पर चौड़े बॉर्डर वाली साड़ी बिलकुल अच्छी नहीं लगती है. अगर आपका वेट ज़्यादा है और आप हेल्दी हैं तो आपको बिना बॉर्डर वाली साड़ी का चुनाव करना चाहिए, ताकि जब भी आप उनको पहने तो वो आपको स्लिम दिखाएं और आपकी पर्सनैलिटी पर फबें.

4. वज़न के हिसाब से रंग का चुनाव करें

Source: welcomenri

आपके कपडे का रंग आपकी बॉडी वेट और शेप को काफ़ी हद तक प्रभावित करता है, जिसके कारण आप हेवी वेट या फिर दुबली लग सकती हैं. डार्क कलर्स हमेशा से बहुत दुबली और ज़्यादा वज़न वाली महिलाओं के लिए रामबाण की तरह काम करते हैं. इसलिए अगर आप चाहती हैं कि साड़ी में आपका फ़िगर परफ़ेक्ट दिखे तो डार्क और पेस्टल कलर्स का चुनें.

5. चुनें सही फ़ैब्रिक (कपड़ा)

Source: indiarush

साड़ी खरीदते समय एक बात का ध्यान ज़रूर रखें कि साड़ी का कपड़ा ऐसा हो जो आपकी बॉडी से स्वाभाविक रूप से चिपक जाए. कभी भी साउथ कॉटन या साउथ सिल्क का चुनाव न करें. बल्कि दुबला दिखने के लिए आप हल्के जैसे जॉर्जेट, क्रेप साटन या शिफ़ॉन की साड़ी खरीद सकती हैं. फिर भी अगर आपको कॉटन बहुत पसंद है तो हल्की कॉटन का चुनाव करें.

6. सुन्दर दिखने के लिए कुछ नए स्टाइल का चुनाव करें

Source: indiarush

अब सही समय है कि आधी बाजू वाले ब्लाउज़ को पहनना छोड़ दें, वैसे ब्लाउज़ जैसे महिलायें सालों से पहनती आ रही हैं. अपने ब्लाउज़ को नया स्टाइल दें जैसे आप हॉफ़ बाजू की जगह कम से कम quarter half की बाजू वाले ब्लाउज़ सिलवाएं. आपको बता दें कि क्वार्टर स्लीव्ज़ आपको पतला दिखाती हैं. और अगर आपकी बाहें ज़्यादा हेवी हैं तो भूलकर भी स्लीवलेस ब्लाउज़ न पहनें. इसके अलावा आप ब्लाउज़ को बंद गले का भी बनवा सकती हैं. इससे साड़ी में आपका का लुक और बेहतर आएगा.

7. कभी भी अपना Tummy न दिखाएं

Source: pinimg

अगर आपको इससे फ़र्क नहीं पड़ता कि आपका मोटा पेट या कमर दिख रहा है या कोई देखकर क्या बोलेगा या सोचेगा तो आप ऐसी साड़ी का चुनाव कर सकते हैं, जो ट्रांसपैरेंट हो. और अगर आपको इन साब बातों से असहज महसूस होता है तो कभी भी ट्रांसपैरेंट साड़ी का चुनाव न करें. बल्कि साड़ी को इस तरह से बांधें कि आपकी कमर ढंकी हुई रहे और आप पतली और आकर्षक लगें.

एक बात और है जो आपको बहुत पसंद आएगी कि इन टिप्स को ध्याना में रखकर अगर आप साड़ी पहनेंगीं तो आपकी लम्बाई भी ज़्यादा लगेगी.

अब हमारा काम ख़त्म अब आपको तय करना है कि आप इन टिप्स को अपनाकर आकर्षक दिखना चाहती हैं या फिर जैसे आपको पसंद है उसी तरीके से साड़ी पहनना चाहती हैं. अगर आपको ये टिप्स पसंद आये तो अपनी फ़्रैंड्ज़ के साथ इन्हें शेयर करना ना भूलें और अगली शादी या किसी पार्टी में जाने से पहले एक बार साड़ी को हमारे बताये हुए तरीके से पहनकर जाएं. सच सब आपको की देखेंगे और आपकी तारीफ़ करेंगे.