क्या आप भी काफ़ी लंबे समय से सिंगल हैं और रिलेशनशिप में आने की सोच रहे हैं?

इस सवाल का मतलब आपकी दुख़ती रग पर हाथ रखना नहीं था, बल्कि हम आपके लिये एक अच्छी ख़बर लेकर आये हैं. वो अच्छी ख़बर ये है कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के एक प्रमुख विश्वविद्यालय ने कपल और सिंगल के बीच एक सर्वे किया. इस शोध के अनुसार, सिंगल लोगों के मुकाबले रिलेशनशिप में रहने वाले लोग हर साल ज़्यादा वज़न हासिल करते हैं.

Source : akm

10 वर्षों के इस डेटा में सिंगल और कपल्स को मिला कर लगभग 1500 से अधिक लोग शामिल थे. वैज्ञानिकों ने अध्यन में सिंगल लोगों की अपेक्षा रिश्ते में रहने वालों को अधिक ख़ुश पाया. इसके साथ ही उनके वज़न में सिंगल्स के मुकाबले 6 किलोग्राम अधिक वज़न की वृद्धि देखी. रिपोर्ट के अनुसार, प्यार में पड़े लोगों का हर साल लगभग 2 किलो वज़न बढ़ा था.

Sempre più noi💘🐷 #fatcouple #babe #loveu

A post shared by Martina Volpe (@martinavolpe__) on

अब सवाल ये था कि आख़िर रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों का वज़न क्यों बढ़ जाता है. दरअसल, ऐसा इसलिये होता है कि रिलेशनशिप में आने के बाद अक्सर लोग पहले की अपेक्षा अपनी फ़िटनेस पर कम ध्यान दे पाते हैं और जिम वगैरह जाना उचित नहीं समझते. क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके पास पार्टनर है, अब अगर उनके शरीर में थोड़ा मोटापा आ भी जाता है, तो क्या फ़र्क पड़ता है. इसके साथ ही रिलेशनशिप में रहने वाले लोग पार्टनर के साथ हैंगआउट भी ज़्यादा करते हैं. इसलिये अक्सर बाहर डिनर या लंच करते हैं, जिस वजह से उनके शरीर में अधिक कैलोरी जमा हो जाती है.

Source : Brightside

हालांकि, ये बात ज़्यादा परेशानी वाली नहीं है, क्योंकि रिलेशनशिप में रहने वाले लोग ख़ुश भी बहुत रहते हैं, जिससे उनका स्वास्थय भी अच्छा रहता है. वैसे इन्हीं अध्यनों में ये भी पता चला है कि रिलेशनशिप में रहने वाले कई लोग ऐसे थे, जो सिंगल्स की तुलना में फ़ास्ट फ़ूड, सिगरेट और शराब का सेवन कम करते हैं. इसके साथ ही वो बढ़ते मोटापे को लेकर अपने खान-पान पर भी ज़्यादा ध्यान दे रहे हैं.

वैसे अगर आप भी रिलेशनशिप में हैं और वज़न बढ़ रहा है, तो अपनी फ़िटनेस पर ध्यान देना मत भूलियेगा.

Feature Image Source : Vivohartford

Source : Relrules