ठंडा पर बेहद गन्दा है ये!

कोल्ड ड्रिंक पीने के कितने नुकसान हैं, इस बारे में हमें ज़्यादा जानने की ज़रूरत नहीं है. रोज़ हम पढ़ते हैं कि इनमें शुगर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है. पर इसका स्वाद ज़बान पर ऐसा चढ़ा है कि चाहे कुछ हो जाए, ये नहीं छूटता. इसलिए एक भारतीय साइंटिस्ट ने अपने ब्लॉग में बड़े अच्छे तरीके से हमें ये समझाने की कोशिश की है.

Coca-Cola पीने के तुरंत बाद ही आपके शरीर में कुछ बहुत बड़े बदलाव आते हैं, जिनको हम अकसर नज़रंदाज़ कर देते हैं. नीरज नाईक ने जो भी बताया है, वो और बेहतर तरीके से समझाने के लिए हम इस Infographic का इस्तेमाल कर रहे हैं:

क्या होता है Coke कैन पीने के 1 घंटे बाद?

लौ फैट डाइट लेने के बाद भी लोगों के बढ़ते वज़न ने ही नाईक को ये इन्वेस्टीगेशन करने पर मजबूर किया. अपने ब्लॉग में उन्होंने ये बात लिखी है कि प्रकृति में होने वाले सभी फलों में फ्रुक्टोस (प्राकृतिक शुगर) होता है, लेकिन उनमें फाइबर होने की वजह से हमारा शरीर इसे आसानी से पच लेता है और ये हानिकारक नहीं होता. जबकि कई प्रोसेस्ड फूड्स में मिलाये जाने वाले कॉर्न सिरप में शुगर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है.

दुनिया भर में हर दिन 1.6 बिलियन Coke बोतलों की खपत है. अगर लोगों को अपनी सेहत के प्रति ईमानदार रहना है, तो उन्हें अभी से Coke पीनी छोड़ देनी चाहिये.

Source: The Renegade Pharmacy

Gazab Designs by: Ankita Patel