नासा की खोज के मुताबिक, शनि ग्रह के प्राकृतिक उपग्रह, Enceladus और बृहस्पति के प्राकृतिक उपग्रह, Eupora पर भी जीवन होने की संभावनाएं हैं. Enceladus पर जीवन होने की संभावनाएं अधिक हैं.

Source: Top Yaps

Cassini Spacecraft ने Enceladus की सतह पर मौजूद हाईड्रोजन Molecules से इस बात की पुष्टी की है. Enceladus की बर्फ़ीली सतह के नीचे एक विशाल समुद्र होने के सुबूत मिले हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार इससे Methane बनने की संभावना है और जीवन होने की संभावना भी है.

Source: Top Yaps

इस बारे में इस मिशन के Leader Hunter Waite ने कहा,

'सौर मंडल के बाकि ग्रहों और उपग्रहों में जीवन होने के आसार होने की लिस्ट में Enceladus का नाम सबसे ऊपर है. इतनी ज़्यादा मात्रा में हाईड्रोजन के पाए जाने का सीधा मतलब है कि इस उपग्रह पर Hydrothermal Activity हो रही होगी. समुद्र में जीवन का होना स्वभाविक है, क्योंकि पृथ्वी पर भी जीवन की शुरुआत समुद्र से ही हुई थी.'

Hubble Space Telescope ने भी बृहस्पति के उपग्रह, Europa के सबसे गर्म स्थान पर Water Plume Eruption देखा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस उपग्रह पर पृथ्वी से दोगुनी मात्रा में पानी हो सकता है. बृहस्पति पर ये दूसरा Water Plume Eruption है. वैज्ञानिकों में इस बात को लेकर खासा उत्साह है.

इन खोजों से एक बात की पुष्टी तो हो गई है, कि भविष्य में आपको पृथ्वी पर भी Alien नज़र आ सकते हैं.

Source: Top Yaps