क्या आप जानते हैं कि पानी में ज़्यादा देर तक उंगलियां रखने से उनमें झुर्रीयां क्यों पड़ जाती हैं? ये सवाल न सिर्फ़ आपको, बल्कि सालों से वैज्ञानिक और डॉक्टर्स को भी परेशान करते आ रहा है. सालों की कोशिशों के बाद अब इस अनसुलझे रहस्य से पर्दा उठ गया है.

Source: Dailymail

वैज्ञानिकों ने इस बात पता लगा लिया है और इसका राज खुद हमारे शरीर के अंदर ही छिपा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि जब पानी में हम हाथ डालते हैं, तो पानी में किसी भी चीज़ को पकड़ने की क्षमता काफी कम हो जाती है. हमारी त्वचा इसका खुद इलाज खोजती है, वो खून के बहाव को उंगलियों में आना कम करती है, और खुद को सिकोड़ लेती है. सिकुड़ी हुई त्वचा पानी के अंदर आसानी से किसी भी चीज़ पर अपनी मजबूत पकड़ बना लेती है.

Source: huffingtonpost

लेकिन जैसे ही हम पानी से अपने हाथ बाहर निकालते हैं, बाहर के वातावरण में ये त्वचा फिर से अपने असली रूप में आने लगती है. ऐसी त्वचा से जब हम किसी चिकनी चीज़ को पकड़ते हैं, तो वो हाथों से ज़ल्दी नहीं फिसलती.

Source: zidbits

कई लोग इस प्रक्रिया को बीमारी के तौर पर भी देखते थे, लेकिन इस रिसर्च से लोगों का भ्रम ज़रूर खत्म होगा. हमारी त्वचा और शरीर से जुड़े कई राज़ आज भी छिपे हैं, जिनसे वक़्त के साथ पर्दा उठ रहा है.