वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से दूर, पृथ्वी से मिलता-जुलता एक और ग्रह ढूंढ लिया है. ये ग्रह पृथ्वी से 39 Light Years दूर Cetus नक्षत्र में है. इस नए ग्रह का आकार, पृथ्वी से 1.4 गुना ज़्यादा है. हालांकि ये पृथ्वी से 7 गुना ज़्यादा भारी है. सौर मंडल के बुध(Saturn) ग्रह से ये ग्रह काफ़ी मिलता-जुलता है.

वैज्ञानिकों ने इस ग्रह की उम्र का भी अंदाज़ा लगा लिया है, पृथ्वी की तरह ही ये भी 5 Billion साल पुराना ग्रह है, यहां पर जीवन होने के आसार साफ़ नज़र आ रहे हैं.

किसी भी ग्रह पर जीवन के लिए सही तापमान के साथ ही एक वायुमंडल का होना भी ज़रूरी है.

Harvard के Astrophysicist Dr Jason Dittman ने इस नई खोज पर बताया:

'पृथ्वी से दूर जीवन है या नहीं, ये पता लगाने के लिए इससे अच्छा ग्रह हो ही नहीं सकता. पिछले 10 सालों में मैंने पृथ्वी से इतना मिलता-जुलता ग्रह नहीं देखा.'

ये नया ग्रह Dwarf Star LHS 1140 के Orbit में ही स्थित है. वैज्ञानिकों के अनुसार, इस ग्रह पर पानी होने की पूरी संभावनाएं हैं. Chile से एक Telescope से पृथ्वी जैसे ग्रह को देखा गया.

Source: Huffington Post

Jupiter और Saturn के प्राकृतिक उपग्रहों पर जीवन होने की संभावनाएं

कुछ दिनों पहले NASA ने Jupiter और Saturn के उपग्रहों पर भी पृथ्वी की तरह ही जीवन हो सकता है. ये एक ऐतिहासिक वैज्ञानिक खोज है. इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने एक और बात साफ़ कर दी है कि वे अंधेरे में तीर नहीं मार रहे हैं और इन उपग्रहों पर जीवन होने के पुख्ता सुबूत मिले हैं.

Source: Metro