वैसे तो रेस्टोरेंट सुन कर हमारे मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन कुछ रेस्टोरेंट ऐसे होते हैं, जो अपने खाने से ज़्यादा अपनी बनावट के लिए फेमस होते हैं. वैसे दुनियाभर में कई ऐसे अजीबोगरीब रेस्टोरेंट हैं, जिनके बारे में सुनने के बाद आश्चर्य होता है. इनमें से कोई रेस्टोरेंट पेड़ों पर है तो कोई अंडरवॉटर बना है. आज हम आपको दुनिया के उन बेस्ट रेस्टोरेंट के बारे में बतायेंगे, जो हमेशा तैरते रहते हैं. दुनिया के कई प्रमुख शहरों में Floating थीम वाले कई रेस्टोरेंट बने हैं, जो खासे पॉपुलर हो रहे हैं.

आइये देखते हैं इन सबकी एक झलक...

1. Jumbo Floating Restaurant, Hong Kong

पानी में तैरने वाले इस रेस्तरां को हांगकांग की सबसे बड़ी आकर्षक जगहों में से एक माना जाता है. इस चमचमाते रेस्टोरेंट की खासियत यह है कि इसमें रानी एलीज़ाबेथ द्वितीय और John Wayne भी आ चुके हैं. हालांकि इस रेस्तरां की शुरुआत 70 के दशक में ही हो गई थी. लेकिन 2003 में नवीनता का जामा पहनाते हुए इसे मूल रूप से सांस्कृतिक आकर्षण के लिए दर्शनीय स्थल के रूप में बदल दिया गया, जहां आज शॉपिंग मॉल और पार्क भी है.

2. BBQ Donut’s Floating Restaurant Tables, Germany

जर्मनी का पानी में तैरने वाला BBQ Donut रेस्तरां निश्चित रूप से अपने आप में खास है. सबसे पहले, इस रेस्तरां में एक तैरने वाला टेबल है, जहां पर आपको भोजन परोसा जाता है. यह एक तरह से पिकनिक का भी मजा देता है. अब आप पूछेंगे कि खाना कहां से आता है? तो जनाब आपके फ्लोटिंग टेबल के आस-पास क्रूज मेंबर भी होते हैं.

3. The Salt & Sill Restaurant & Hotel, Sweden

लगभग 23 कमरों वाला स्वीडन का The Salt & Sill Restaurant & Hotel को Sea Food परोसने वाला दुनिया के अच्छे रेस्तरां में से माना जाता है. झील में बने इस होटल और रेस्तरां का लोकेशन काफ़ी मस्त लगता है.

4. Sea Palace, Amsterdam

The Ornate Sea Palace को यूरोप का सबसे पहला पानी में तैरने वाला चाईनीज़ रेस्तरां माना जाता है और यह Amsterdam के केंद्रीय स्टेशन के नजदीक है. वैसे तो यहां और भी कई तैरने वाले रेस्तरां हैं, लेकिन इस चीनी Sea Palace जैसा यूरोप में कुछ नहीं है.

5. Nusa Penida Island Floating Restaurant, Indonesia

इंडोनेशिया में बाली आइलैंड के निकट एक छोटे से आइलैंड पर बना यह तैरने वाला रेस्तरां काफी कूल है. इस तरह के और भी रेस्तरां यहां पर आपको देखने को मिल सकते हैं.

6. Restaurants of Cat Ba Bay, Vietnam

वियतनाम का ये Cat Ba Bay रेस्तरां मुख्य रूप से Seafood के लिए जाना जाता है. लेकिन इसे घर की तरह बनाया गया है. यह मछलियां पकड़ने वाली नावों का इस्तेमाल करता है.

7. Veli Lake Floating Restaurant, Trivandrum

पानी में तैरते हुए सुंदर सा दिखने वाला ये रेस्तरां भारत में तिरुअंतपुरम के Veli Lake में पाया जाता है. यह रेस्तरां मुख्य रूप से Floating Bridge के सहारे भूमि से जुड़ा हुआ है.

8. Rustar Dhow Floating Restaurant, Dubai

दुबई तो वैसे भी काफ़ी सुंदर शहर है, लेकिन दुनिया का सबसे बड़ा तैरने वाला ये रेस्तरां दुबई में एक जगह रहने के बजाय चारों तरफ घूमता रहता है. जाहिर सी बात है कि दुबई में सबकुछ अनोखा ही होता है. इस रेस्तरां में एक बार में 400 यात्री जाते हैं. इसमें एक साथ दोनों मज़ा मिल जाता है. खाना भी और घूमना भी.

9. William Thornton Floating Bar & Restaurant, Norman Island

British Virgin Islands का यह द्वीप नाव से ही चाय पहुंचाने का काम करता है. इस तैरने वाले रेस्तरां को उस इलाके में नौका पार्टी के रूप में जाना जाता है. 1985 से ही चलने वाला ये रेस्तरां दोपहर का भोजन और रात का खाना दोनों उपलब्ध करवाता है.

10. Petit Verdot at the Riviera on Vaal, South Africa

साउथ अफ्रीका के जोहांसबर्ग से 45 मिनट की दूरी पर है ये तैरता होटल. इस होटल को रात में जगमगा दिया जाता है. यहां पर लोग खासतौर पर रात का खाना खाने ही आते हैं.

11. Kettuvallam, India

भारत के केरल में पानी में तैरने वाला बहुत ही सुंदर रेस्तरां है. जिसे फूस की छतों के साथ सुंदर तरीके से बनाया गया है. इन लग्जरियस हाउसबोट को टूरिस्ट के लिए खोला गया है, जो यहां आएं और ताजे खाने के साथ-साथ आराम भी फरमा सकें.

12. Tattershall Castle, London

लंदन में टेम्स नदी के तट पर स्थित इस रेस्तरां को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1934 में बनाया गया था. यह जिस नौका पर बना है, पहले इससे माल और यात्रियों की ढुलाई की जाती थी. 1973 में इस नाव के रिटायर हो जाने के बाद 1982 से इसे एक लोकप्रिय रेस्तरां के रूप में डेवलप कर शुरू किया गया.

13. The Plastic Dining Room, Vancouver

प्यारा-सा दिखने वाले इस तैरते Dining Room को एक Fish Foundation के एक स्कूल द्वारा 1,672 प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया है. इस रेस्तरां में 6 तरह का Sea Food परोसा जाता है.

अब अगर रोमांच का सही मज़ा लेना है, तो इससे बेहतर कोई और जगह हो ही नहीं सकती. इसे शेयर करके अपने दोस्तों को दिखाएं और जाने का प्लान भी बनायें.
Source: weburbanist