पिछले कई वर्षों से प्रकृति में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है, जिसका सबसे बड़ा असर जलाशयों पर पड़ा है. हाल ही में प्रदूषण की इसी समस्या की तरफ़ लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए Roatán की एक फ़ोटोग्राफ़र Caroline Power ने Caribbean आइलैंड की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. इनके ज़रिये वो इस समस्या के प्रति लोगों को चेताने की कोशिश कर रही हैं. वो इन तस्वीरों के बारे में कहती हैं, 'अब रुकना होगा.'

इन तस्वीरों में Power ने प्लास्टिक से ढके समंदर को दिखाया है, जो सिर्फ़ किसी एक क्षेत्र की नहीं, बल्कि सारी धरती की समस्या है. Pressure Group Blue Planet Society का कहना है कि इस क्षेत्र में ये प्लास्टिक Guatemala की Montagua River के ज़रिये आया है.

Power इन तस्वीरों के ज़रिये लोगों को जागरूक करते हुए लिखती हैं कि 'आप अपनी ज़िंदगी के बारे में शुरू से सोचिये. बाहर आप आखिरी बार कैसे अपने खाने को खाते हैं? आपको आखिरी बार क्या परोसा गया? अब ये सोचिये कि आपको खाने के लिए प्लास्टिक ही दिया जाए! क्या आप अब भी इसे इस्तेमाल करने की हिम्मत कर पाएंगे?

आंकड़ों के मुताबिक हर साल 8 मिलियन मीट्रिक टन प्लास्टिक समुद्र में डाला जाता है, जिसका नुकसान 600 से भी ज़्यादा तरह के जीव-जंतुओं को उठाना पड़ता है. हर साल 100,000 जलीय जीव इसकी वजह से मारे जा रहे हैं.

Source: inhabitat