क्या आपने कभी असलियत में कोई जलपरी देखी है? अगर नहीं देखी तो चलिए आज हम आपको असल ज़िन्दगी की जलपरी से मिलवाते हैं. वो कहते हैं न कि शौक बड़ी चीज़ होती है और कई बार लोगों के शौक भी बड़े अजीब होते हैं. अमेरिका में रहने वाली Caitlin Nielsen नाम की एक औरत को बचपन से ही जलपरी बनने का शौक था. जब Caitlin किंडरगार्टेन में थीं, तब उन्होंने कहा था कि जब वो बड़ी हो जायेंगी तब वो एक जलपरी बनेंगी. और अपने इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने अपनी जॉब भी छोड़ दी.

जी हां, 2015 में बायोलॉजी से ग्रेजुएशन कर चुकीं Caitlin ने अपनी जॉब छोड़ दी और अपना पूरा समय अपने सपने को पूरा करने में लगाने का फैसला किया. आज वो खुद तो एक जलपरी हैं ही, बल्कि दूसरे लोगों को भी जलपरी बनने की ट्रेनिंग देती हैं.

Caitlin अमेरिका की एक ऐसी सीक्रेट कम्यूनिटी का हिस्सा हैं, जो आम लोगों कि तरह नहीं, बल्कि जलपरी जैसा जीवन जीते हैं. अमेरिका में इस कम्युनिटी के लोगों को 'Merfolk' कहा जाता है. यह कम्युनिटी अमेरिका में बहुत ही तेज़ी से बढ़ रही है और इस कम्युनिटी के लोग आधे इंसान की तरह और आधे जलपरी की तरह दिखते हैं.

Caitlin Nielsen जो लेफ्ट साइड बैठी है और Tessie LaMourea राईट साइड बैठी है, ये दोनों इस उभरते हुई इस सीक्रेट कम्युनिटी का हिस्सा हैं और इनको खुद को Merfolk कहलाना पसंद है.

इनको इस अवतार में आने के लिए पूरा एक साल लगा. जलपरी जैसा दिखने के लिए इन्होनें सिलिकॉन का यूज़ किया है.

Caitlin बचपन में Disney classic Little Mermaid देखती थीं और तब से ही उनका सपना था एक जलपरी बनने का.

इन लोगों को जलपरी बनने का इतना जूनून है कि ये एक-एक साल अपनी जलपरी जैसी पोशाक बनाने में लगा देते हैं. इतना ही नहीं ये लोग इस पर लाखों रुपये खर्च कर देते हैं. इसके साथ ही ये लोग पूरी दुनिया में जलपरियों में रुचि रखने वाले लोगों से मिलते हैं और उन्हें ट्रेनिंग भी देते हैं.

जलपरियों की जिंदगी केवल लड़कियां नहीं, लड़के भी जीते हैं. और तो और, कई लोगों ने तो इस सपने के लिए अपनी नौकरी तक छोड़ दी है.

जलपरी के रूप में Caitlin का नाम 'Cyanea' है. वो लोगों को इसकी ट्रेनिंग देने के साथ ही सिलिकॉन से मछली की अद्भुत टेल भी बनाती हैं. लेकिन उसके और उनके जैसे दूसरे ओगों के लिए ये केवल एक टेल नहीं, बल्कि ये उनके शरीर का ही एक हिस्सा है. वो इस टेल को ‘Prosthetic Limb’ (कृत्रिम अंग) मानती हैं. इसके साथ ही Caitlin कहती हैं, मुझे लगता है कि मेरी ये कृत्रिम टेल में ही शरीर का एक हिस्सा है.

अमेरिका के Seattle में एक अलग ही है इन जलपरियों की सीक्रेट दुनिया. यहां रियल लाइफ जलपरियां सिलिकॉन टेल पहनती हैं. वो Mer-conventions भी अटेंड करती हैं. साथ ही वो पानी में भी रहती हैं. इनका अपना एक अलग मरनेटवर्क है, जो कि असलियत में एक फोरम है, जिसके माध्यम से कम्युनिटी के सभी लोग अलग-अलग सम्मेलनों में पार्टिसिपेट कर सकें. इतना ही नहीं, सोशल मीडिया पर भी यह नेटवर्क बहुत एक्टिव है और इसके बहुत सारे फॉलोअर्स भी हैं. Seattle में ये कम्यूनिटी काफ़ी प्रचिलित है.

Morgan जो इस कम्युनिटी का हिस्सा हैं, खुद को मछली की तरह स्वीमिंग करने के लिए तैयार कर रही हैं.

अपनी टेल्स के साहारे पानी में तैरती हुए ये जल्परियां बेहद ही खूबसूरत लग रही हैं.

इस फ़ोटो में दिखाई दे रही जलपरी Environmental Policy की स्टूडेंट है. इसका कहना है कि इस तरह से जलपरी बनने से कई तरह की शारीरिक समस्यायें हो सकती हैं, लेकिन जब मैं ये सिलिकॉन टेल पहनती हूं तो मुझे कोई तकलीफ नहीं होती है.

यहां इस बात से कोई फ़र्क नहीं पड़ता की कोई मोटा है या पतला, लंबा या छोटा क्योंकि यहां पर लोगों का फोकस केवल एक जलपरी पर होता है.

इस फ़ोटो में दिखाई दे रही महिला Cora LaMoure हैं, इन्होनें अपनी बेटी Tessie के जलपरी बनने के इस जुनून को एक्सेप्ट किया है. इतना ही नहीं, ये Mer-retreat भी अटेंड करती हैं. और उसकी टेल पर फिसलती भी हैं.

Seattle में स्थित Caitlin के घर में एक वर्कशॉप होने वाली है, जिसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं.

इस वर्कशॉप में वो नीले और हरे रंग के कॉम्बिनेशन में जलपरी की हैण्डमेड सिलिकॉन टेल पहनकर परफॉर्म भी करने वाली हैं.

किसी ने सच ही कहा है कि शौक बड़ी चीज है क्योंकि अपने शौक के चक्कर में लोग क्या-क्या नहीं कर जाते हैं. इसी का उदाहरण हैं अमेरिका में रहने वाली ये जलपरियां.

Source: dailymail