अगर आप घूमने और नई-नई जगहों की यात्रा करने के शौक़ीन हैं, तो आपने लद्दाख, कसौल, मुन्नार, राजस्थान के पुराने किले, नॉर्थ ईस्ट के मठों और वादियों की यात्रा तो ज़रूर की होगी. बहुत से पर्यटक छुट्टियों में इन जगहों पर प्राकृतिक सुन्दरता का मज़ा लेने आते हैं. लेकिन आज हम आपको भारत की ऐसी शानदार जगहों की सैर करवाएंगे, जिनकी सुन्दरता के बारे बहुत से लोग नहीं जाते होंगे. ये हमारे देश में स्थित कुछ ऐसी अनदेखी, अनजान और छिपी हुई अद्भुत जगहें है, जहां की प्राकृतिक सुन्दरता के शानदार और अद्भुत नज़ारे आपको मंत्रमुगध कर देंगे. यहां आकर आप प्रकृति, वन्यजीवों, पहाड़ों, इतिहास के उन अनछुए पहलुओं से रूबरू होंगे, जिनके बारे में आपने कहीं नहीं पढ़ा होगा.

1. दूधपत्थरी, श्रीनगर

Source: Wikimedia

दूधपत्थरी, धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से लगभग 42 किलोमीटर दूर स्थित है. दूधपत्थरी एक बेहद ही खूबसूरत और शांत जगह है. यहां चारों तरफ हरे घास के मैदान हैं, जिनका खूबसूरत नज़ारा लोगों को एक अलग ही दुनिया में ले जाता है. दूधपत्थरी का मतलब होता है दूध की घाटी. दूधपत्थरी घास के मैदानों में सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थल है. दूध्पथारी एक ऐसी खूबसूरत जगह है, जहां आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं.

2. चालकुदी, केरल

Source: Ranjith Shenoy R

आप सबने मुन्नार और ठेकाडी के बारे में तो सुना होगा और घुमा भी होगा, लेकिन केरल में इनसे भी उनसे भी ख़ास और बेहतरीन जगह है, चालकुदी. त्रिसूर जिले में स्थित यह क्षेत्र चालकुदी नदी के किनारे बसा हुआ है. चालकुदी में चारों दिशाओं से आकर पहाड़ी इलाके, जंगल, वन्यजीव, माला का प्रवाही जल (बैकवाटर), वॉटरफॉल्स और अज़िकोड मुन्‍नक्कल बीच एक ही जगह मिलते हैं. शायद ही इससे खूबसूरत जगह कोई होगी.

3. टाडा फॉल्स, आंध्रप्रदेश

Source: 3.bp.blogspot

टाडा फॉल्स, आंध्रप्रदेश के चित्तुर जिले में बहता एक खूबसूरत जलप्रपात है. यहां आपको पहाड़ियों और हरियाली के साथ-साथ खूबसूरत वॉटरफॉल देखने को मिलेंगे.

Source: Wikimedia

छोटी छोटी पहाड़ियों और घने जंगलों के बीच बहते इस वॉटरफॉल का नज़ारा ही आपके अन्दर रोमांच भर देगा. यहां आप हाइकिंग, ट्रेकिंग और पिकनिक कर सकते हैं.

4. हल्द्वानी

Source: Travelling Slacker

चौपटा, औली और नैनीताल से दूर स्थित है हल्द्वानी को उत्तराखंड कुमाऊं का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है. हल्द्वानी, उत्तराखंड के नैनीताल में बसा एक छोटा सा नगर है. घने जंगलों और गौला नदी से घिरा यह क्षेत्र पर्यटकों के लिए सबसे शानदार, शांत और सुन्दर जगह है.

Source: Travelling Slacker

हल्द्वानी के आस-पास के इलाके ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा के लिए एक अच्छा विकल्प हैं. वहीं बादलों से बातें करते हिमालय के ऊंचे-ऊंचे पर्वतों का नज़ारा यहां देखते ही बनता है. हल्द्वानी के आस-पास के पहाड़ों की सुंदरता के दृश्य हर प्रकृति प्रेमी और फोटोग्राफर को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

5. पाथिमुननु कन्नार पालम ब्रिज, केरल

Source: xploresouth

13 कन्नार ब्रिज या पाथिमुननु कन्नरा पालम, कोल्लम जिले में काज़ातुरुति में स्थित है. ये पुल भारत के सबसे पुराने रेलवे पुलों में से एक है. और इसके नज़ारे बहुत ही सुन्दर हैं और इनकी सुन्दरता देखते ही बनती है. सदियों पहले इस प्राचीनतम अद्भुत कलाकृति का निर्माण केवल चट्टानों, चूना पत्थरों और गुड़ से कराया गया था.

6. अडलाज की बावड़ी

Source: Wikimedia

पुराने काल में पानी के संरक्षण के लिए कई सारे वाव या बावड़ी बनवाए गये, जिन्हें कुआं भी कहा जाता है. कई सारी बावड़ियां, पर्यटकों में अपने कई रहस्यमयी कहानियों के साथ प्रसिद्ध भी है. उन बावड़ियों में से ही एक है, गुजरात के गांधीनगर जिले में स्थित अडलाज की बावड़ी. अडलाज बावड़ी में स्थित एक ऐतिहासिक कुआं है, जिसका निर्माण कार्य रणवीर सिंह द्वारा प्रारंभ करवाया गया था.

Source: Wikimedia

कुएं में उस समय की वास्तुकला की छवि और निपुणता आपको साफ दखेगी. जो आपको सम्मोहित कर उसी काल में दोबारा ले जाएगी. यह स्थापत्य कला का एक अद्भुत नमूना है. इसकी वास्तुकला में भारतीय शैलियों के साथ-साथ इस्लामिक शैलियों को भी बखुबी उकेरा गया है.

7. लैतमॉसियांग, मेघालय

Source: Rajesh Datta

क्या आप इस दुनिया से दूर किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं, जहां आप और आपकी शांति के अलावा और कोई ना हो? ऐसी जगह है, मेघालय के ईस्ट ख़ासी हिल्स जिले के मॉसिनराम ब्लॉक का लैतमॉसियांग गांव.

Source: Rajesh Datta

यहां आपको पहाड़ और बादलों के बीच आराम से बिना किसी शोर-शराबे के, इस दुनिया से दूर होने का अनुभव होगा.

8. झातिन्ग्री, हिमाचल प्रदेश

Source: Justin Gaurav Murgai

लोग इस जगह के बारे में अभी ज़्यादा नहीं जानते हैं. हिमाचल प्रदेश के बरोट जाने वाले रास्ते पर ही पड़ने वाला क्षेत्र झातिन्ग्री अभी पर्यटकों की नज़रों से बिल्कुल दूर है. दुनिया की सारी मोहमाया से दूर, एकांत में इस जगह की यात्रा आपकी ज़िंदगी की सबसे शांत और मंत्रमुग्ध कर देने वाली यात्रा होगी.

9. मैथोन, झारखंड

Source: Partha Sarathi Sahana

झारखंड के धनबाद जिले में बसा मैथोन क्षेत्र, बाराकार नदी के किनारे स्थित है. इस क्षेत्र का नाम पास ही के कल्याणेश्वरी मंदिर के नाम पर रखा गया था.

Source: Partha Sarathi Sahana

प्रकृति प्रेमी पर्यटकों के लिए ये एक रोमांचक स्थल है. यह जगह उन सभी लोगों के लिए है, जो यात्रा और नई-नई जगहों की खोज करना पसंद करते हैं.

10. चेत्तिनाद महल, तमिलनाडु

Source: Kumaran

अगर आप राजस्थान के किलों और राजमहलों को बार-बार देखकर थक गये हैं और कुछ नई जगहों में महलों के दर्शन करना चाहते हैं, तो निकल पड़िए तमिलनाडु के चेत्तिनाद महल के दर्शन करने के लिए, यहां आकर आप शानदार वास्तुकला की अद्भुत शैलियों, कलाओं और परंपराओं से रू-ब-रू होंगे.

तो जनाब, अब जल्दी से सोच लीजिये कि आपको कहां जाना है इस बार घूमने के लिए.

Source: tripoto