अगर हम पुराने घरों की बात करें, तो एक चीज़ हर जगह देखने को मिलेगी और वो है तहख़ाने. जिन्हें लोग अपने कीमती सामान रखने या किसी समस्या के वक़्त छिपने के लिए इस्तेमाल किया करते थे. हमने बचपन में सुनी कई कहानियों में इसका ज़िक्र पाया है. दुनिया की कई ऐसी ऐतिहासिक जगह हैं, जहां ऐसे ही तहखाने बने हुए हैं. तो चलिए आज आपको उन्ही ख़ास जगहों पर छिपे रुमों के बारे में बताते हैं.

1. स्वर्ण मंदिर, अमृतसर

इस मंदिर की आस्था पूरी दुनिया में प्रचलित है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यहां एक ऐसा छिपा रास्ता है, जो पटना के गुरुद्वारे पटना साहिब तक निकला है. पटना साहिब का गुरुद्वारे में ही गुरु गोविंद सिंह का जन्म हुआ था. इस रास्ते का इस्तेमाल आज़ादी से पहले कई बार हुआ, लेकिन फिर इसे बंद कर दिया गया.

Source: lonelyplanet

2. ताज महल

दुनिया के 7 अजूबों में से एक ताज महल हमारे देश की शान है. लेकिन आज हम जो भी हिस्सा देखते हैं वो पूरा नहीं है. हम ताज महल के सिर्फ़ ऊपरी हिस्से पर घूम सकते हैं, लेकिन ताज महल के नीचे एक गुप्त कमरा है, यहां जाने की हर पर्यटक को मनाही है.

Source: history

3. आगरा का किला

हम सब ने अनारकली और सलीम की कहानी तो सुनी ही है. कैसे शाहजहां अनारकली को दीवार में चुनवा देते हैं. असल में जब आप आगरा का किला देखने जाएंगे, तो आपको पता चलेगा कि अनारकली को चुनवाया नहीं गया था. बल्कि उसे एक गुप्त रास्ते के ज़रिए अफ़गानिस्तान भेज दिया गया था, जिसका रास्ता उसके जाने के साथ बंद कर दिया गया था.

Source: travelogyindia

4. एफ़िल टॉवर

प्यार के शहर पेरिस को एफ़िल टॉवर की वजह से भी लोग जानते हैं. 7 अजूबों में से एक इस टावर में भी एक कमरा, जहां एक शख़्स के रहने की जगह है. हालांकि कई अमीर लोगों ने इस जगह को खरीदने की कोशिश की, लेकिन हर बार लोग नाकाम रहे.

Source: firkee

5. Secret Room In Mount Rushmore

इस पहाड़ पर अमेरिका का पूरा इतिहास दिखता है. इस पडाड़ पर एक कमरा भी बनाया गया, जहां अमेरिका के उस दौर का काफ़ी वर्णन है. लेकिन अब इस जगह पर पर्यटकों के जाने पर रोक लगा दी गई है.

Source: travelsouthdakota

6. इंडिया गेट

भारत की राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इंडिया गेट के ऊपरी हिस्से पर एक गुप्त कमरा भी है, जहां जाना आम लोगों के लिए मना है. यहां सिर्फ़ डिफ़ेन्स अधिकारी ही जा सकते हैं.

Source: culturalindia

7. पिरामिड

मिश्र में बने 7 अजूबों में से एक पिरामिड्स में भी गुप्त कमरा है, जिसे कई सालों की मेहनत के बाद पुरातत्व विभाग ने खोजा था. इस गुप्त कमरे की आलिशानता किसी को भी दीवाना बना देगी. पर्यटकों द्वारा कमरे में रखे बेशकीमती सामन और दीवारों पर की जा रही छेड़छाड़ को देखते हुए पर्यटकों के जाने पर पाबंदी लगा दी गई है.

Source: tripadvisor

8. Necropolis Under The Vatican

वैसे तो Vatican शहर अपने अंदर कई राज़ छिपाए है, उन्हीं में से एक राज़ पुरातत्व विभाग ने खोज निकाला है. यहां बने ऐतिहासिक चर्च के नीचे एक कब्रिस्तान मिला है. बताया जा रहा है कि ये कई सालों पुराना है. हालांकि, अभी इसके बारे में पूरी तरह से खुद पुरातत्व विभाग ने भी कुछ नहीं बताया है. अभी उनकी जांच लगातार चल रही है. हो सकता है ये जांच कई और राज़ खोल दे इस शहर के बारे में.

Source: caas

9. Secret floor Empire State Building

अमेरिका के शहर न्यूयॉर्क शहर की इस बिल्डिंग को पूरी दुनिया जानती है. अपनी ऊंचाई और खूबसूरती के कारण दूर-दूर से लोग इसे देकने आते हैं. लेकिन शायद ही कोई जानता होगा कि इस बिल्डिंग में एक छिपा हुआ फ़्लोर भी है, जिसका नम्बर है 103. इस फ़्लोर पर सिर्फ़ ख़ास लोग ही जा सकते हैं और वो भी इन्विटेशन के साथ. सोचिन 103वें फ़्लोर से इस बेहतरीन शहर को देखना कैसा एहसास हो सकता है.

Source: esbnyc

तो जब आपको इन गुप्त जगहों का पता चल गया है, तो बताएं आप कहां जाने का प्लान कर रहे हैं.