हम कई बार अनजाने में कुछ ऐसी चीज़ें कर रहे होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं. एक ऐसी चीज़ जिसका शौक दुनिया में लोगों के सर चढ़ कर बोल रहा है, वो है सेल्फी लेने का क्रेज़. जहां देखो लोग सेल्फी ले रहे होते हैं, कभी किसी के साथ, तो कभी अकेले ही. Social Network पर हर कोई छाया रहना चाहता है. पर क्या आप जानते हैं कि आपका ये शौक आपको कई गंभीर स्वास्थ्य सम्बंधित परेशानियां दे सकता है? जी हां, सेल्फी लेना भी अब आपको दे सकता है बीमारी.

ELLE की रिपोर्ट के अनुसार पत्रकार Hoda Kotb को ‘Selfie Elbow’ हो गया है, वैसे ही जैसे Tennis Elbow और Golfer’s Elbow होता है. ‘Selfie Elbow’ होने पर आपको हाथ में दर्द रहने लगता है. Hoda Kotb को भी पिछले कुछ दिनों से हाथ में दर्द की शिकायत थी. वो Orthopedist के पास गयीं, Orthopedist ने उनसे पूछा कि क्या वो Tennis या Ping-pong खेलती हैं? Hoda ने बताया कि वो ऐसा कुछ भी नहीं करतीं, इसके बाद पता चला कि असल में उनकी परेशानी का कारण कोई खेल नहीं, बल्कि सेल्फी लेने की आदत है. दर्द कम करने के लिए Hoda को Painkillers दी गयीं हैं और Exercises करने को कहा गया है.

दरअसल, जब हम सेल्फी लेते हैं, तो हमारा हाथ एक ख़ास Position में मुड़ जाता है. हम एक के बाद एक कई तस्वीरें लेते हुए ये भूल ही जाते हैं कि ज़्यादा देर इस Position में रहने से हाथ पर क्या असर हो रहा होगा.

इस नयी बीमारी से जूझने वाली Hoda अकेली नहीं हैं. आज हम सभी इस नयी बीमारी की चपेट में आने के खतरे में हैं. Sports Medicine Physician Dr. Jordan Metzl बताती हैं कि ये परेशानी लोगों में बहुत आम होने लगी है. जब भी आप कोई काम हद से ज़्यादा करते हैं, तो वो आपको परेशानी देता ही है. इसी तरह इस बीमारी का होना भी स्वाभाविक है. जब Blackberry Phones चलन में थे, तो कई लोगों को Blackberry मेसेंजर पर Chat करते रहने के कारण अंगूठों में दर्द होने की शिकायत रहने लगी थी.

जैसे ज़्यादा Tennis खेलने से Tennis Elbow नाम की परेशानी होने लगती है, उसी तरह ज़्यादा सेल्फी लेने से भी ‘Selfie Elbow' होने का खतरा बना रहता है. इससे आपको तेज़ दर्द हो सकता है और हाथ के Movement में भी परेशानी आ सकती है.

Doctor के अनुसार इस अवस्था से बचने के लिए आप कुछ चीज़ों का ध्यान रख सकते हैं. जब सेल्फी लें, तो एक ही हाथ का प्रयोग करने के बजाय दोनों हाथों का बारी-बारी उपयोग करें, ऐसा करने से एक ही हाथ की Muscles पर दबाव नहीं पड़ेगा. आप Selfie Sticks का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

तो अगली बार जब आप सेल्फी लें, तो इन बातों का ध्यान रखना न भूलें. सेल्फी पोस्ट करने से ज्यादा ज़रूरी है आपके हाथ का सही रहना. अगर आपके किसी परिचित को भी सेल्फी लेने का बहुत शौक है, तो ये पोस्ट शेयर कर के उन्हें ‘Selfie Elbow' से बचाएं.

Feature Image Source: Insightbulletin

Source: Metro