आज कल हर एक्ट्रेस बोल्ड फ़ोटोशूट कराती है. बॉलीवुड में अब ये सामान्य बात हो चुकी है. लेकिन एक अदाकारा ऐसी भी थी, जिसने 1951 में बोल्ड फ़ोटोशूट करा कर सबको चौंका डाला था. वो दौर, जिसमें ज़्यादातर हीरोइन्स साड़ी में लिपटी नज़र आती थीं, उसमें ऐसा करना वाकयी एक बोल्ड कदम था. हम बात कर रहे हैं चालीस और पचास के दशक में बॉलीवुड पर छा जाने वाली अदाकारा बेग़म पारा की.

बेग़म पारा का ये फ़ोटोशूट उस दौर के प्रसिद्ध फ़ोटोग्राफ़र जेम्स बुर्के ने किया था. बेग़म पारा बिंदास छवि वाले रोल करने के लिए जानी जाती थीं. 'नील कमल', 'मेंहदी', 'मेहरबानी' और 'लैला मजनू' जैसी फ़िल्मों में काम कर चुकी बेग़म पारा सालों बाद 'सांवरिया' फ़िल्म में सोनम कपूर की नानी के रोल में भी नज़र आयी थीं.

बेग़म पारा की शख्सियत कमाल की थी. उन्होंने हमेशा अपनी ज़िन्दगी बिना किसी लाग-लपेट और आडंबर के अपने ढंग से जी. गोरा रंग, बड़ी-बड़ी शरारती आंखें और उनमें खुद के ख़ूबसूरत होने का ज़बर्दस्त अहसास उन्हें और मोहक बना देता था. कहा जाता है कि उनकी महिला मित्र कम, पुरुष मित्र ज़्यादा थे. सिर्फ़ ग्यारह साल के करियर में उन्होंने दो दर्जन से ज़्यादा फ़िल्में नहीं कीं.

आज की अभिनेत्रियां एक्पोज़ कर के भी जो सनसनी नहीं मचा पातीं, वो बेग़म पारा अपनी आंखों की से बरपा देती थीं.

अपनी बोल्ड इमेज पर पारा ने कहा था ''मैंने फिल्मों में इमोशनल और फ़ैशनेबल दोनों तरह के किरदार निभाए. बोल्ड इमेज उस दौर में बहुत बड़ी बात होती थी. मैं पैन्ट्स, जींस और वेस्टर्न ड्रेसेज़ पहनती थी. इसलिए हर फिल्म मैगज़ीन पर मेरी फ़ोटो हुआ करती थी. मैं जानती थी कि मेरा फ़िगर बहुत शानदार है, ऐसे में अगर मैगज़ीन्स के लिए मुझसे बोल्ड पोज़ देने को कहा जाता था, तो मुझे कोई आपत्ति नहीं होती.''

अपनी आधुनिक जीवन शैली और बेबाक़ रवैये के लिए विख्यात बेग़म पारा को पीने का बहुत शौक था. जहां बाकी अभिनेत्रियां अपनी कोल्डड्रिंक में मिला कर, छुप कर शराब पीती थीं, वहीं पारा बिंदास अंदाज़ में खुले आम विस्की का ग्लास थामा करती थीं. वे पहली भारतीय अभिनेत्री थीं, जिनकी तस्वीरें अमेरिकी पत्रिका ‘लाइफ़’ में पिन अप सुंदरी के रूप में छपी थीं.

उन्होंने कभी अपने बारे में उड़ी अफ़वाहों पर सफ़ाई नहीं दी. उन्होंने कभी इसकी ज़रूरत ही नहीं समझी, क्योंकि उनके जीवन का मूल सिद्धांत था- जो मन चाहे, वही करो.

कम ही लोग जानते हैं कि बेग़म पारा ने दिलीप कुमार के भाई नासिर खान से शादी की थी और फ़िल्म अभिनेता अयूब खान उनके बेटे हैं.

Source: Oldindianphotos