नई चीज़ कभी न कभी पुरानी ज़रुर होती है और इसके बाद धीरे-धीरे उन चीज़ों की चमक भी चली जाती है. कुछ यही हाल घर में लगी नल की टोटियों का भी होता है. नई-नई टोटियां काफ़ी शाइन करती हैं, लेकिन कुछ ही महीनों और साल में उनकी रंगत चली जाती है और वो गंदी और मैली नज़र आने लगती हैं. अगर आपके घर की नल की टोटियों का भी कुछ ऐसा ही हाल हो रखा है, तो आप इन आसान से टिप्स से उन्हें फिर से नया जैसा बना सकते हैं.

1. नींबू

Source : onecrazyhouse

अगर नल की टोटी में जंग लग गई है, तो उस पर नींबू रगड़ कर 10 से 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें. इसके बाद उसे टूथब्रश से क्लीन करिये, देखिएगा खोई चमक वापस लौट आएगी.

2. टोमेटो केचप

Source : newequipment

नल की टोटी पर टोमेटो केचप डाल कर उसे थोड़ी देर के लिए वैसा ही छोड़ दीजिए, फिर उसे टूथब्रश से रगड़ का पानी से धो दीजिये. अंतर साफ़ नज़र आएगा.

3. टॉयलेट क्लीनर

Source : google

किसी भी टॉयलेट क्लीनर से साफ़ करने पर भी नल की खोई चमक वापस लाई जा सकती है.

4. विनेगर

Source : lifeberrys

एक बाउल में विनेगर डाल कर, उसमें सूखा कपड़ा भिगो दीजिये. इसके बाद उस कपड़े को नल की टोटी पर लपेट कर, थोड़े वक़्त के लिए छोड़ दें और फिर नल को Scroch Bite या ब्रश से अच्छी तरह रगड़ें. बस बिलकुल नई सी दिखने लगेगी आपके घर की.

5. नींबू का रस और नमक

Source : onegoodthingbyjillee

नल की टोटी पर पहले नींबू का रस डालें, फिर उसके ऊपर नमक डाल कर उसे साफ़ करें.

6. कोका-कोला

Source : misionesonline

नल की टोटी पर कोका-कोला डाल कर थोड़ी देर के लिए उसे छोड़ दें, फिर उसे ब्रश या स्पॉन्ज से अच्छी तरह से क्लीन करें.

7. साइट्रिक एसिड

Source : quoracdn

एक कप पानी में साइट्रिक एसिड मिलाएं और घोल को स्पॉन्ज की मदद से धब्बों पर 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद गर्म पानी से नल को साफ़ करें.

अब आपकी नल की टोंटी हमेशा चमकती-दमकती रहेगी.