आप में से अधिकतर लोगों ने अपने बचपन में शाक्तिमान सीरियल तो देखा होगा? शक्तिमान पहला ऐसा सुपर हीरो था जो दुश्मनों का नाश करने के साथ-साथ बच्चों को रोज़ एक नई सीख देता था. यही कारण था कि बच्चों से लेकर बड़े तक इस नाटक को बड़ी तसल्ली से देखते थे. यहां तक जब भी बच्चे इस सीरियल को देखने बैठते तो आज की तरह माता-पिता डांटने की बजाय उन्हीं के साथ बैठ कर शक्तिमान देखने लगते थे. खैर, समय बदल गया है आज शक्तिमान की जगह नए सुपर हीरोज़ क्रिश, रा-वन, आइरनमैन, सुपरमैन, बैटमैन आदि ने ले ली है. पर शक्तिमान आज भी हमारे दिमाग में बसा हुआ है. उसके डॉयलॉग से ले कर खलनायकों की शक्लें हम भूले नहीं हैं. यह सीरियल 2005 में खत्म हो गया था, लेकिन उसकी यादें आज भी हमारे ज़हन में जीवित हैं.

1. मुकेश खन्ना- शक्तिमान

गंगाधर विद्याधर मायाधर ओमकारनाथ शास्त्री उर्फ़ शक्तिमान का किरदार निभाने वाले मुकेश खन्ना अब 58 वर्ष के हो चुके हैं. उन्होंने आखिरी बार दो साल पहले सीरियल ‘प्यार का दर्द है मीठा-मीठा, प्यारा-प्यारा’ में काम किया था. मुकेश खन्ना ने छोटे परदे पर अपनी पहचान बनाने के साथ-साथ बड़े परदे पर भी काफ़ी नाम कमाया है.

2. वैष्णवी महांत- गीता विश्वास

सीरियल में शक्तिमान की प्रेमिका बनी गीता विश्वास यानी ‘वैष्णवी महांत’ अब 41 साल की हो चुकी हैं. आज कल वो सीरियल ‘टशन-ए-इश्क’ में नज़र आ रही हैं. इससे पहले वो ‘सपने सुहाने लड़कपन के’ में भी काम कर चुकी हैं.

3. ललित परिमू- डॉक्टर जैकॉल

ललित परिमू ने उस डॉक्टर का किरदार निभाया था जो समय-समय पर शक्तिमान के लिए मुश्किलें पैदा करता रहता था. जी हां, वही डॉक्टर जैकॉल जो 'पावर' शब्द को इतनी बार बोलता था कि वो उसकी पहचान बन गया. ललित कई फिल्मों में भी अहम भूमिका निभा चुके हैं.

4. अश्विनी कालसेकर- शलाका

शक्तिमान को परेशान करने वाली काली बिल्ली शलाका की भूमिका में थीं, 45 वर्षीय अश्विनी कालसेकर. अश्विनी कई जाने माने धारावाहिकों और फ़िल्मों का हिस्सा रह चुकी हैं. आजकल वे सीरियल ‘इतना करो न मुझे प्यार’ में काम कर रही हैं.

5. टॉम ऑल्टर- महागुरू

शक्तिमान को सही राह दिखाने वाले महागुरू की भूमिका निभाई थी प्रसिद्ध अभिनेता टॉम ऑल्टर ने. वे 65 साल के हो चुके हैं.

6. सुरेंद्र पाल- तमराज किलविश

सीरियल का मुख्य खलनायक था ‘तमराज किलविश’ जिसने अंधेरा कायम रखने की बहुत कोशिश की, लेकिन शक्तिमान हर बार उसके नापाक इरादों पर पानी फेर देता था. किलविश का किरदार सुरेंद्र पाल ने निभाया था. सुरेंद्र अभी 62 वर्ष के हैं. वे आजकल धारावाहिक ‘सूर्यपुत्र कर्ण’ में काम कर रहे हैं.

Source: amarujala