ख़तरनाक जीवों में भी संवेदना और समझ होती है. भले ही इंसान उन्हें न भाते हों, पर उन्हें पता होता है कि उनकी मदद कौन कर सकता है. अब इसी घटना को देख लीजिये. Ben Johnson Cayman Island के Brac पर अपने कुछ पर्यटकों के साथ डाइविंग कर रहे थे. अचानक उन्हें कुछ अजीब नज़ारा देखने को मिला. एक तीन फूट की शार्क मछली Caribbean Sea में एक चट्टान के पास तैर रही थी.

Ben को इस बात का आभास हो गया था कि सब ठीक नहीं है, फिर भी वो हिम्मत करके उसके पास गए और ये जानने की कोशिश की कि आखिर बात क्या है. ठीक उसी समय शार्क मुड़ी और बिलकुल उनके सामने आकर खड़ी हो गई, जैसे वो मदद की गुहार लगा रही हो. Ben ने जब देखा तो पाया कि इसके सिर में 12 इंच का एक चाकू धंसा हुआ था. Ben ने बिना देर किये चाकू को खींच कर बाहर निकाल दिया. शार्क के सिर में गहरा और गंभीर घाव साफ़ दिख रहा था.

Ben को ऐसा लगा कि वो शार्क नर्स-शार्क है, जो इंसानों को नुकसान नहीं पहुंचाती और छोटी मछलियां और कोरल खाती है. आपको बता दें कि Cayman Islands में पिछले पांच सालों से शार्क की फिशिंग करना बैन कर दिया गया है और ऐसा करने पर पकड़े जाने वालों पर 500,000 डॉलर का जुर्माना और चार साल जेल का प्रावधान है. Ben को लगा कि जब उनके कस्टमर्स शार्क को देखेंगे, तो डर जायेंगे और डाइविंग का काम बंद हो जायेगा. इसलिए ये बात उन्होंने अपने कस्टमर्स को नहीं बताई. पर ये जानकारी उन्होंने Resort को दे दी.

Cayman Brac Beach Resort ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि शार्क अब ठीक है और अब भी वो कहीं चट्टान के पास तैरती दिख रही है. हम उम्मीद करते हैं हमारे सारे दोस्त पानी के अंदर के जीवों का आदर करें और उनको प्यार दें.

Source: Metro