बॉलीवुड का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में नाम, शोहरत, इज़्ज़त, पैसा, विदेश आदि कई शब्द आ जाते हैं. ये कहना ग़लत नहीं होगा कि बॉलीवुड दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फ़िल्म इंडस्ट्री है. हर साल विदेशों से भी कई कलाकार यहां अपनी किस्मत अजमाने आते हैं.

लेकिन दूर से सुहानी दिखने वाली इस फ़िल्म इंडस्ट्री में कलाकारों को कई बार अजीब और असमंजस भरी परिस्थिति का सामना कराना पड़ा है. समय-समय पर बॉलीवुड की कई बड़ी-बड़ी हीरोइन्स ने इस सच्चाई को बयां किया है कि यहां पर उनको कई बार ऐसी स्थिति या बातों से गुज़रना पड़ा है, जहां उनके पास कोई विकल्प ही नहीं रहता है. भले ही आप नाराज़ हों, अपमानित महसूस करें, या पूरी तरह से उसको मानने से इनकार कर दें, या आप उसको पूरी तरह से स्वीकार कर लें. आपका जो रिएक्शन इस तरह के व्यवहार के प्रति. अगर आपको यहां काम करना है, तो उसको बर्दाश्त करना पड़ेगा.

कंगना रनौत हों या अनुष्का शर्मा, ऋचा चड्ढा हो या प्रियंका चोपड़ा, बॉलीवुड की कई बड़ी अदाकारों ने खुलकर उन परेशानियों के लिए आवाज़ उठाई है, जिनका सामना उनको बॉलीवुड में करना पड़ा है. जैसे उनको आज भी मेल एक्टर्स से कम पैसे मिलते हैं, या अगर उनका फ़िगर बॉलीवुड नॉर्म्स के हिसाब से नहीं है अगर उनका वज़न थोड़ा ज़्यादा है, तो उनको मोटा कहा जाता है. मतलब कि उनको कम पैसे से लेकर बॉडी शेमिंग तक का सामना करना पड़ता.

ये किसी से छिपा नहीं है कि बॉलीवुड में लिंगभेद बहुत है. लेकिन अगर आप उन लोगों में से हैं, जिनको इस बात का सबूत चाहिए, तो आपके लिए Film Companion एक वीडियो लेकर आया है. इस वीडियो में बॉलीवुड की कुछ प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों के अलग-अलग शॉर्ट वीडिओज़ को साथ कम्बाइंड किया गया है. इस वीडियो में सभी हीरोइंस ने अपनी परेशानी बताते हुए कहा कि बॉलीवुड में महिलाओं के लिए काम करना इतना आसान नहीं है.

Video Source: Anupama Chopra