करीब 42 साल पहले प्रोड्यूसर और डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने एक फ़िल्म बनाई थी. इस फ़िल्म ने बॉलीवुड के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. आज भी लोगों को इस फीम का एक-एक डायलॉग याद है. इस फ़िल्म का नाम था 'शोले'. इस फ़िल्म ने बॉलीवुड को कई स्टार्स दिए. अमिताभ बच्चन, अमज़द ख़ान जैसे चेहरे इस फ़िल्म के बाद बॉलीवुड के मशहूर सितारे बन गए.

इतना ही नहीं, फ़िल्म में दर्शाया गया गांव रामगढ़ तक अचानक लोगों की ज़ुबान पर चढ़ गया. ये गांव कर्नाटक में है और अब राज्य सरकार इस गांव को फ़िल्म 'शोले' के रंग नें रंगने वाली है. जी हां, शोले के फ़ैन्स के लिए ये किसी खुशख़बरी से कम नहीं.

सरकार ने इस गांव में फ़िल्म का सेट लगाने का फ़ैसला लिया है. ख़ास बात ये है कि ये पूरा सेट 3D Virtual Reality सेट होगा.

पर्यटक यहां फ़िल्म के पसंदीदा कलाकार के रोल भी निभा सकेंगे, उनके द्वार बोले गए डायलॉग्ज़ भी वो बोल पाएंगे. मतलब अब आप शोले फ़िल्म देखेंगे ही नहीं, बल्कि उसे पूरी तरह से जी भी सकेंगे.

ये पूरा गांव करीब 42,184 वर्गफ़िट में फैला हुआ है. इस पूरे इलाके को शोले के सेट के तौर पर तैयार किया जाएगा. इस 3D सेट को बनाने में 7.5 करोड़ का ख़र्च आएगा.

इस काम के लिए सिप्पी प्रोडक्शन हाउस से भी मदद मांगी गई है. प्रोडक्शन हाउस ही इस पूरे सेट को तैयार करवाने में सरकार की मदद करेगा.

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत सितंबर महीने से होगी और इसके उद्घाटन में अमिताभ, धर्मेंद्र और हेमा मालनी को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाने पर भी विचार किया जा रहा है.

Source: Hindu